संजीवनी टुडे

निवेश आने से हिमाचल में आर्थिक विकास, खुशहाली का अध्याय शुरू होगा: गोबिंद

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 02-11-2019 20:16:03

निवेश आने से हिमाचल में आर्थिक विकास, खुशहाली का अध्याय शुरू होगा: गोबिंद


शिमला। हिमाचल के वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि धर्मशाला में 7-8 नवम्बर को प्रस्तावित ‘राईजिंग हिमाचल वैश्विक निवेशक सम्मेलन‘ से प्रदेश में आर्थिक विकास एवं सामाजिक खुशहाली के नए अध्यास का सूत्रपात होगा।

यह खबर भी पढ़ें: पिथौरागढ़ से भाजपा ने प्रकाश पंत की पत्नी काे दिया टिकट

ठाकुर ने आज यहां जारी एक वक्तव्य में कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से राज्य में पहली बार निवेशकों को आकर्षित करने के लिए इतना बड़ा आयोजन किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि विपक्ष के कुछ नेता इस सम्मेलन को लेकर सवाल उठा रहे हैं जबकि पिछली कांग्रेस सरकार ने निवेश आकर्षित करने के लिए करोड़ों रूपये केवल रोड शो पर ही व्यय कर दिए थे लेकिन निवेश के नाम पर वह एक फूटी कौड़ी तक नहीं जुटा पाई। वर्तमान में प्रदेश के मुख्यमंत्री व्यक्तिगत रूप से निवेश आकर्षित करने के लिए कठोर परिश्रम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि निवेशक सम्मेलन का आयोजन रातों-रात नहीं हो रहा है बल्कि यह गत एक वर्ष के राज्य सरकार के परिश्रम का फल है।

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिये जहाँ देश-विदेश में उपयुक्त वातावरण बनाने के व्यक्तिगत प्रयास किये वहीं व्यवसाय की सुगमता की दिशा में 150 से अधिक रेगुलेटरी सुधार, 50 से अधिक विभागों के लिए स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर तय करना और 40 से अधिक सेवाओं को आनलाइन किया गया है। इसके अलावा एकल खिड़की अधिनियम-2018 और हिमाचल प्रदेश सूक्षम उद्योग सहायता परिषद नियम-2018 जैसे नियमों एवं अधिनियमों का सरलीकरण कर विकासोन्मुख गतिविधियों को बढ़ावा देने का कार्य किया है। 

उन्होंने कहा कि अभी तक विभिन्न ओद्योगिक घरानों के साथ 83 हजार करोड़ रूपये के निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं जो उक्त सम्मेलन के बाद मूर्त रूप लेकर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेंगे तथा ‘मेक इन हिमाचल‘ के नारे को साकार करते हुए प्रदेश के उत्पादों का विदेशी व्यापार में हिस्सा बढ़ाएंगे। इन सभी प्रयासों से प्रदेश में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और जीवन में खुशहाली आएगी।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended