संजीवनी टुडे

अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा रानी बाग उद्यान और प्राणिसंग्रहालय

संजीवनी टुडे 22-02-2019 22:28:17


मुंबई। मुंबई के भायखला स्थित रानी बाग उद्यान और प्राणिसंग्रहालय को विश्व स्तर का बनाने का प्रयास मुंबई की सत्ताधारी पार्टी और महानगरपालिका प्रशासन की ओर से किया जा रहा है। शुक्रवार को मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अतिरिक्त आयुक्त आबासाहेब जरहाड ने बताया कि रानी बाग ( वीरमाता जीजाबाई भोसले उद्यान व प्राणिसंग्रहालय) के आधुनिकिकरण के तीसरे चरण को मंजूरी मिल गई है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

सिर्फ तीन माह में ही केंद्रीय प्राणिसंग्रहालय प्राधिकरण, नई दिल्ली से मंजूरी मिली है। वर्ष 2018 नवम्बर माह में प्राणिसंग्रहालय के विस्तारीकरण के लिए आधुनिक परियोजना की बृहद रूपरेखा केंद्रीय प्राणिसंग्रहालय प्राधिकरण, नई दिल्ली को मुंबई महानगरपालिका प्रशासन ने पेश किया था। आबासाहेब ने कहा कि बीएमसी ने पहले 2 चरण का काम पूरा कर लिया है। और जल्द ही तीसरे चरण का काम शुरू किया जाएगा। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

तीसरे चरण में प्राणिसंग्रहालय का विस्तार किया जाएगा। इसके तहत हाल ही में अपने अधिकार में ली गई 12 एकड़ जमीन पर विदेशी प्रजाति के प्राणियों के लिए विविध सुविधाएं विकसित की जाएंगी। प्रस्तावित नए प्राणिसंग्रहालय के विस्तार के तहत विदेशी प्रजातियों के प्राणियों जगुआर, चिता,सफेद शेर,दरियाई घोड़ा,वेलेबी,जेब्रा,जिराफ,मेण्ड्रील मंकी,ओकापी, शहामृग,पक्षीगृह-3 और चिंपाज़ी लेसर फ्लेमिंगो, रिंगटेल लेमर आदि के रहने के लिए पिंजरे अन्य इंतजाम किये जायेंगे। इस कार्य को करने के लिए निविदा मंगाई गई है। इस काम की शुरुआत वर्ष 2019 के मई माह के अंतिम में होगी। और आगामी 2 वर्ष में यह पूरा होगा। इसके लिए कुल 200 करोड़ रुपये ख़र्च होंगें।

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended