संजीवनी टुडे

शाखा प्रबंधक के खिलाफ गबन का मामला दर्ज करने के निर्देश

संजीवनी टुडे 26-07-2019 13:07:12

डाबला के तत्कालीन शाखा प्रबंधक के खिलाफ 46 लाख रुपये के गबन का मामला दर्ज कराने का निर्देश बैंक प्रबंधन ने दिया है।


श्रीगंगानगर। राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के दी गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक द्वारा ग्राम सेवा सहकारी समिति लि, डाबला के तत्कालीन शाखा प्रबंधक के खिलाफ 46 लाख रुपये के गबन का मामला दर्ज कराने का निर्देश बैंक प्रबंधन ने दिया है।

आधिकारिक सूत्रो डाबला ग्राम सेवा सहकारी समिति पिछले तीन साल से गबन एवं वित्तीय अनियमितताओं के चलते सुर्खियों में है। समिति में गबन का मामला 2016-17 में सामने आया था, जब कई किसानों ने शिकायत की कि तत्कालीन व्यवस्थापक राजाराम बेनीवाल ने उनके फर्जी हस्ताक्षर करके, उनके नाम से रिण उठाकर धोखाधड़ी की है। इसमें बैंक के अन्य कर्मियों की मिलीभगत की भी आशंका भी जतायी गयी।

शिकायत के आधार पर बैंक प्रबंधन ने राजाराम बेनीवाल को रिकार्ड पेश करने का निर्देश दिया, लेकिन उसने जांच अधिकारी को रिकार्ड मुहैया नहीं कराया। जुलाई-2017 में राजाराम सेवानिवृत्त हो गया, फिर भी आज तक उसने सारा रिकार्ड अपने पास ही रखा हुआ है। इस पर इस प्रकरण में प्रभावित हुए समिति के किसानों की मांग पर बैंक के प्रबंध निदेशक भूपेंद्रसिंह ने डाबला ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष को पत्र लिखकर तत्कालीन व्यवस्थापक राजाराम बेनीवाल के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने के लिए पाबंद किया है।

बैंक के अनुसार, सोसायटी की वर्ष 2018-19 की ऑडिट रिपोर्ट में ऑडिटर ने डाबला ग्राम सेवा सहकारी समिति में 46 लाख 79 हजार 418 रुपये का गबन होना पाया है, जिसके लिए व्यवस्थापक राजाराम बेनीवाल को दोषी माना गया है। बैंक ने अध्यक्ष को निर्देशित किया है कि वो 15 दिन में व्यवस्थापक के विरुद्ध थाना में केस दर्ज करवाया जाये।

सूत्रों के अनुसार, ऋण माफी योजना 2018 में इस सोसायटी के 132 सदस्य किसान रिणमाफी से वंचित रह गये। बैंक का मानना है कि ये वही लोग हैं, जिनके नाम से ऋण उठाया कर गबन किया गया है। इस मामले में बैंक के जैतसर शाखा स्टाफ की मिलीभगत की आशंका भी जतायी जा रही है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended