संजीवनी टुडे

फसल बदलीकरण के लिये व्यापक माडल तैयार करने के निर्देश

संजीवनी टुडे 30-07-2019 18:28:49

पंजाब को गेहूं -धान के चक्र से निकालने तथा तेजी से गिरते भूजल स्तर को रोकने के लिये राज्य योजना बोर्ड से फसल बदलीकरण के एजेंडा को आगे बढ़ाकर व्यापक फसल विविधीकरण माडल बनाने का आग्रह किया गया है।


चंडीगढ़। पंजाब को गेहूं -धान के चक्र से निकालने तथा तेजी से गिरते भूजल स्तर को रोकने के लिये राज्य योजना बोर्ड से फसल बदलीकरण के एजेंडा को आगे बढ़ाकर व्यापक फसल विविधीकरण माडल बनाने का आग्रह किया गया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रदेश में गेहूं तथा धान के फसल चक्र को तोड़ने तथा तेजी से गिरते भूजल स्तर को बचाने के लिये बोर्ड से कृषि विभाग की विभिन्न स्कीमों की विस्तृत समीक्षा करने के निर्देश दिये हैं ताकि खेती को लेकर आवश्यक सुधार किये जा सकें ।

कृषि क्षेत्र में बदलाव लाने के लिये सुझाव देने के वास्ते गठित बोर्ड के सदस्यों के साथ आज विचार विमर्श सत्र की अध्यक्षता करते हुये कैप्टन सिंह ने योजना विभाग को विभिन्न स्कीमों से संबंधित आंकडों को इकट्ठा करके उनका अध्ययन करने को कहा है जो कृषि क्षेत्र में ठोस नीति बनाने तथा फैसले लेने में सहायक हो सकेगा । मुख्यमंत्री ने भूजल स्तर के नीचे चले जाने पर चिंता जताते हुये कहा कि मक्की ,कपास तथा गन्ना की खेती सहित कम पानी की खपत वाली फसलों को तरजीह देने की जरूरत पर बल दिया । 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

उन्होंने बोर्ड को बताया कि किसानों को गेहूं -धान वाली परंपरागत फसलों से इन फसलों की ओर मोड़ने की रणनीति बनाने की जरूरत है । इसके अलावा कृषि प्रसार सेवाओं का जायजा लेने तथा किसानों को फसलों संबंधी जानकारी प्रभावशाली ढंग से देने के अलावा कीटनाशकों आदि के समय पर छिड़काव के बारे में भी जानकारी दें ताकि किसान जागरूक हो सके । फसलों के मंडीकरण की रणनीति बनाने की जरूरत पर बल देते हुये कैप्टन सिंह ने उन्हें इस दिशा में सुझाव देने तथा साझा डिजीटल प्लेटफार्म कायम कर किसानों को उनके कृषि उत्पाद का उचित दाम मिल सके । 
वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने खेती के लिये नीलाम पंचायत विभाग की जमीन में धान लगाने पर रोक लगाने का सुझाव दिया । 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now