संजीवनी टुडे

गौवंश संरक्षण के लिये नगरीय निकाय करेंगे उन्नत गौशाला के साथ एमओयू : मंत्री

संजीवनी टुडे 26-06-2019 15:32:34

प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने ग्राम डूब बरखेड़ी में गौशाला और जैविक खाद के प्लांट का निरीक्षण किया।


भोपाल। प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह बुधवार को सूखी सेवनिया पहुंचे। यहां उन्‍होंने ग्राम डूब बरखेड़ी में गौशाला और जैविक खाद के प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री सिंह ने बताया कि गौवंश के संरक्षण के लिये नगरीय निकाय अपनी नजदीकी उन्नत गौ-शाला के साथ एम.ओ.यू. करेंगे। उन्‍होंने कहा कि गौ-शाला के पास ही गोबर गैस और जैविक खाद प्लांट लगाने के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा। साथ ही गौ-शालाओं में शहर के आवारा पशुओं को भी रखने की व्यवस्था की जायेगी और इसके लिये शासन द्वारा उन्हें अनुदान दिया जायेगा। 

मंत्री सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के माध्यम से स्व-सहायता समूहों का गठन कर गौ-शाला संचालन के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा। साथ ही जैविक खाद और गोबर गैस प्लांट के लिए बिजली बिल में अनुदान देने के बारे में भी विचार किया जायेगा। सिंह ने कहा कि स्थानीय प्रशासन गौ-शाला के उत्पाद जैसे जैविक खाद, गौनाइल और गौकाष्ठ की बिक्री में भी मदद करेगा। इसके साथ ही गौ-शाला में शेड निर्माण, भूसा गोदाम आदि के लिये शासकीय योजनाओं में मदद दी जायेगी। 

निरीक्षण के दौरान उन्‍होंने श्री दयोदय ऊर्जा जैविक खाद प्लांट में खाद, स्लरी और गैस बनाने की तकनीक के बारे में जानकारी ली। प्लांट के संचालक ने बताया कि प्लांट में उत्पादित जैविक खाद पतंजलि संस्थान द्वारा खरीदी जा रही है। बायोगैस संयंत्र में प्रतिदिन 75 टन गोबर से 1200 किलोग्राम मैथेन गैस निकलती है, जिसे सिलेण्डर में भरकर व्यवसायिक उपयोग के लिये प्रयोग किया जाता है। इसके साथ ही 25 टन जैविक खाद बनती है। इस दौरान नगरीय विकास संचालनालय के एडिशनल कमिश्‍नर पंकज जैन, कमिश्नर नगर निगम भोपाल विजय दत्ता एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188 

More From state

Trending Now
Recommended