संजीवनी टुडे

इंदौर कृषि महाविद्यालय को विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाएगा : सचिन

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 16-11-2019 20:51:52

मध्यप्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन यादव ने कहा कि इंदौर कृषि महाविद्यालय को विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जायेगा। उन्होंने विश्वविद्यालय के डीन को इस बारे में प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।


इंदौर। मध्यप्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन यादव ने कहा कि इंदौर कृषि महाविद्यालय को विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जायेगा। उन्होंने विश्वविद्यालय के डीन को इस बारे में प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री यादव ने शुक्रवार को यहां कृषि तकनीकी पर आधारित चार दिवसीय ''फार्म टेक एशिया'' अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए यह बात कही।

यह खबर भी पढ़ें:​​ प्रियंका का RSS पर तंज- “मालवीय जी के अँगने में शाखा का क्या काम है? सारे कानून तोड़ना आरएसएस का काम है।”:

उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से किसानों में जागरूकता आएगी। यहाँ प्रदर्शित उन्नत तकनीकी को अपनाकर किसान अपने समय,श्रम और धन की बचत कर सकेंगे। इससे किसानों को अधिक मात्रा में गुणवत्तापूर्ण उत्पादन प्राप्त होगा और उनका मुनाफा भी बढ़ेगा। यादव ने कहा कि अब हमें ऑर्गेनिक खेती की ओर बढ़ना चाहिए। इसके माध्यम से हमारे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ-साथ पर्यावरण सरंक्षण भी संभव होगा। उन्होंने कहा कि किसानों का कल्याण, राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसानों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिये सभी संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

चार दिवसीय ''फार्म टेक एशिया'' अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी में कृषि, बागवानी, डेयरी ओर पशुधन की नवीनतम तकनीकी पर आधारित 200 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं। प्रदर्शनी में प्रवेश की नि:शुल्क व्यवस्था है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now