संजीवनी टुडे

सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में जाने से बढ़ा तापमान

संजीवनी टुडे 25-05-2019 18:37:50


भोपाल। इस समय मध्‍यप्रदेश में भीषण गर्मी का दौर चल रहा है। इसके साथ नौतपा भी शनिवार से प्रारंभ हो गए हैं। जिससे सूर्य देवता भी आग उगल रहे हैं। राजस्‍थान की सीमा से लगे इलाकों में भी तापमान 44 से 46 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं बुन्‍देलखंड के इलाके भी सबसे ज्‍यादा तप रहे हैं। नौतपा के पहले दिन गर्म हवाएं लोगों को झुलसा रही है। तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है। शनिवार को राजधानी भोपाल का का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं खजुराहो में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान चल रहा है जिससे विदेशी सेलानियों को तो भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। 

प्रदेश के नौ गांव, खजुराहो, दमोह, छतरपुर, बड़वानी जैसे अधिकांश स्थानों का तापमान 43 से 46 डिग्री पार हो गया है। मध्य प्रदेश में गर्मी का असर आदमियों के साथ वन्यप्राणियों पर पडऩे लगा है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। ज्‍योतिषाचार्यों के मुताबिक सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही 24 मई से नौतपा प्रारंभ हो जाएगा। नौतपा वर्ष के वे 9 दिन होते हैं जब सूर्य पृथ्वी के सबसे निकट आ जाता है, इस कारण भीषण गर्मी पड़ती है। इस बार यह 25 मई से 3 जून तक रहेगा। मई में इस बीच 25 से 30 मई तक अलग-अलग स्थितियों में सूर्य, मंगल, बुध का शनि से समसप्तक योग होने से भी धरती पर तापमान बढ़ता है। अत्यधिक गर्मी के कारण कभी-कभी बारिश के योग भी बन जाते हैं, वैसे भी इस समय प्रदेश सहित पूरे देश में कहीं-कहीं आंधी और तूफान का कहर बरप ही रहा है, हालांकि इस समय सूर्य देवता ने तो अपना विकराल स्वरूप धारण करके आम व्यक्ति का जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त कर दिया है। इस भीषण गर्मी ने लोगों को गर्म हवाओं के साथ लू ने भी अपनी चपेट में लिया है। दिन के साथ-साथ रात में भी गर्म हवाएँ चल रही हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

शनिवार को राजधानी भोपाल का न्‍यूनतम 42 डिग्री, इंदौर का 41 डिग्री, ग्‍वालियर का 43 डिग्री और जबलपुर का 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के सभी हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच और रात का तापमान भी 25 से 30 डिग्री सेल्सियस के मध्य पहुंच गया है। मौसम वैज्ञानकों का कहना है कि इस गर्मी से लोगों को अभी कोई राहत नहीं मिलने वाली, क्‍योंकि नौतपों में भी गर्मी का असर कुछ ज्‍यादा ही होता है, हालांकि आने वाले समय में मौसम में बदलाव होगा। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended