संजीवनी टुडे

गुवाहाटी स्टेशन पर दो और एस्केलेटर व एक लिफ्ट का उद्घाटन

संजीवनी टुडे 09-03-2019 21:24:15


गुवाहाटी। रेल राज्य मंत्री और पैनल अध्यक्ष रमेन डेका ने शनिवार को गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर दो एस्केलेटर और एक लिफ्ट का उद्घाटन किया। गुवाहाटी स्टेशन में पहले से ही दो एस्केलेटर और एक लिफ्ट चल रही है। सांसद ने गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर छह और एस्केलेटर की आधारशिला भी रखी, जो अगले साल के भीतर चालू हो जाएंगे। एक समानांतर समारोह में विधायक सिबू मिश्रा ने लमडिंग रेलवे स्टेशन पर दो एस्केलेटर की आधारशिला भी रखी।

रेलवे स्टेशनों पर लिफ्ट और एस्केलेटर बड़े स्टेशनों पर विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए फुट ओवर ब्रिज के दौरान यात्रियों को होने वाली कठिनाइयों को देखते हुए आवश्यक हो गए हैं। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को आसानी से और समय पर ट्रेनों में चढ़ना आसान बनाने के लिए अधिक से अधिक लिफ्ट और एस्केलेटर प्रदान करने का निर्णय लिया है।

पूर्वोत्तर सीमा रेलवे 2020 के भीतर 29 और एस्केलेटर लगाने की प्रक्रिया में है। यह छह पहले से ही परिचालन के अलावा होगा (शनिवार को उद्घाटन होने वाले दोनों के साथ)। जबकि उनमें से 16 इस साल अकेले लगाए जाएंगे, बाकी अगले साल लगाए जाएंगे। रंगिया, न्यू तिनसुकिया, कामाख्या और लमडिंग स्टेशनों को इस साल दो एस्केलेटर मिलेंगे। छह और एस्केलेटर गुवाहाटी में लगाए जाएंगे, दो लमडिंग में, एक डिमापुर में और दो अगले साल के भीतर अगरतला में लगाए जाएंगे।

मात्र 4.25 लाख में प्लॉट जयपुर आगरा रोड पर 9314301194

इसी तरह पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के विभिन्न स्टेशनों में 36 और लिफ्टें लगाई जाएंगी, जो सात पहले से ही चल रही हैं। जबकि पहली लिफ्ट पिछले साल सितम्बर में न्यू तिनसुकिया स्टेशन में स्थापित की गई थी। गुवाहाटी, न्यू कूचबिहार और कटिहार स्टेशनों में एक-एक लिफ्ट है और न्यू जलपाईगुड़ी में दो लिफ्ट हैं। तिनसुकिया, कामाख्या में एक और गुवाहाटी, लमडिंग और डिब्रूगढ़ में एक-एक कुल बारह लिफ्टों को इस वर्ष के भीतर स्थापित किया जाएगा। बाकी 24 को अगले साल के भीतर स्थापित किया जाएगा।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

रेलवे के सूत्रों ने उम्मीद जताया है कि इन एस्केलेटरों और लिफ्टों की स्थापना के साथ पूर्वोत्तर में यात्रियों को होने वाली कठिनाइयों को कम किया जा सकेगा और उन्हें ट्रेन यात्रा का सुखद अनुभव प्रदान करने में मदद मिलेगी।
हिन्दुस्थान समाचार / अरविंद

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended