संजीवनी टुडे

बोर्ड की परिक्षाओं को देखते हुए पुलिस का ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ अभियान, 40 घंटे में मिलीं 835 शिकायतें

संजीवनी टुडे 16-02-2020 22:14:07

बोर्ड की परिक्षाओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ शुरु किये गये अभियान के परिणाम दिखने लगे हैं। अभियान के 40 घंटे के अंदर ही रविवार शाम तक 835 शिकायतें 112 आपात सेवा में दर्ज हुईं।


लखनऊ। बोर्ड की परिक्षाओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ शुरु किये गये अभियान के परिणाम दिखने लगे हैं। अभियान के 40 घंटे के अंदर ही रविवार शाम तक 835 शिकायतें 112 आपात सेवा में दर्ज हुईं। 

शिकायत के मामले में राजधानी लखनऊ सबसे ऊपर रहा। यहां 40 घंटे में 106 लोगों ने 112 पर काल करके शिकायत दर्ज कराई है। लखनऊ के बाद दूसरे स्थान पर गाजियाबाद रहा। वहां 78 लोगों ने शिकायत की है। इसके बाद कानपुर से 54, प्रयागराज से 52 और आगरा से 38 लोगों ने 112 पर फोन करके ध्वनि प्रदूषण को लेकर शिकायत दर्ज कराई है।  

आपात सेवा 112 के अपर पुलिस महानिदेशक असीम अरुण ने कहा है कि जहां से बार-बार शिकायतें आ रही हैं, उन क्षेत्रों में आरोपित स्थानों के विरुद्ध कार्रवाई भी होगी। इसके तहत आरोपित प्रतिष्ठानों के लाइसेंस व परमिट के निरस्तीकरण की कार्रवाई होगी। 

राज्य के पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पुलिस ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ यह अभियान 15 फरवरी से प्रारम्भ किया है। अपर पुलिस महानिदेशक असीम अरुण का कहना है कि बच्चों को पढ़ाई के लिए बेहतर माहौल देने के उद्देश्य से यह अभियान पूरे प्रदेश में शुरु हुआ है।

श्री अरुण ने कहा कि यदि किसी विद्यार्थी को पढ़ाई के दौरान तेज आवाज से दिक्कत हो रही है तो वह 112 पर कॉल करके अथवा सोशल मीडिया के माध्यमों से पुलिस की सहायता ले सकता है। उन्होंने बताया कि 112 पर फोन आते ही शिकायत दर्ज कर पुलिस रिस्पांस वेहिकल (पीआरवी) तत्काल मौके पर जाएगी और छात्र को शोरगुल से निजात दिलाएगी। छात्रों के लिए यह सुविधा 31 मार्च तक जारी रहेगी। 

यह खबर भी पढ़ें:​ दुष्कर्म के झूठे मामले में फंसाने की धमकी देकर ब्लेकमैल करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार सदस्य गिरफ्तार

यह खबर भी पढ़ें:​ शर्मसार हुई मां की ममता : नवजात बच्ची को मरने के लिए फेंका, खुले आसमां के नीचे गुजारी रात

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended