संजीवनी टुडे

लॉकडाउन में बैंड बाजे पर स्वांग दिखाने वाले नट समाज के सामने गहराया दो जून की रोटी का संकट

संजीवनी टुडे 25-05-2020 16:31:34

राजस्थान सहित समूचे देश में कोरोना महामारी के चलते 21 मार्च से लॉक डाउन है जिसके चलते डीग में रहने वाले नट समाज के करीब 25 -30 परिवारों के सामने पेट भरने का संकट पैदा हो गया है।


भरतपुर। राजस्थान सहित समूचे देश में कोरोना महामारी के चलते 21 मार्च से लॉक डाउन है जिसके चलते डीग में रहने वाले नट समाज के करीब 25 -30 परिवारों के सामने पेट भरने का संकट पैदा हो गया है। नट समाज के लोगों का कहना है कि वह बैंड बाजे और स्वांग दिखाने के धंधे से जुड़े हुए हैं और लॉकडाउन के चलते अभी सभी तरह के समारोह बंद हैं। 

सूरज पुत्र गिर्राज नट ने बताया कि हमारे समाज के अधिकतर लोग शादी और अन्य सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रमों में बैंड बाजे बजाने और ढोल नगाड़े के साथ स्वांग दिखाने का काम करते हैं। सरकार ने कोरोना महामारी के चलते सामाजिक आयोजनों को अभी भी प्रतिबंधित किया हुआ है जिसके चलते हमारे समाज के लोगों को अपने परिवार के लिए दो जून की रोटी जुटाना मुश्किल हो रहा है। सूरज ने बताया कि नट समाज के अधिकांश लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही खाद्य सुरक्षा जैसी योजनाओं की मदद भी नहीं मिल रही है। 

उन्होंने बताया कि बीपीएल कार्ड के साथ सरकार द्वारा दो किस्तों में दी जा रही 2500 रुपये की सहायता राशि भी हमारे समाज के लोगों को नहीं मिली जिनमें लालाराम नट के साथ भूरिया पत्नी सुरेश नट के अलावा नट समाज के पुरुषों व महिलाओं ने शामिल है। वहीं राजवीर नट ने बताया कि हम पति पत्नी दोनों विकलांग है अपने 4 बच्चों सहित 700 रुपये प्रति माह की पेंशन में गुजारा कर रहे है।  उन्होंने बताया कि हम अपने मिलने वालों से उधार रुपये लेकर जैसे तैसे गुजर-बसर कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते सरकार ने लॉक डाउन-4 में शादियों में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होने का आदेश जारी किया है लेकिन बैंड बाजे बजाने आदि की अनुमति नहीं है। साथ ही सामाजिक व धार्मिक आयोजनों पर भी रोक है जिसके चलते इस व्यवसाय से जुड़े लोगों के सामने भारी आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। हालांकि राजस्थान सरकार ने ऐसे लोगों की मदद के लिए सर्वे कर मदद की घोषणा की है। 

यह खबर भी पढ़े: सोहा अली खान ने खास अंदाज में दी अभिनेता पति कुणाल खेमू को 37वें जन्मदिन की बधाई

यह खबर भी पढ़े: Lockdown के बीच ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार ने दी राहत, अब 31 जुलाई तक बढ़ाई डॉक्युमेंट्स की डेडलाइन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended