संजीवनी टुडे

कोरोना काल में शहर में करीब 4 हजार शादियां, घोड़ी की जगह कार, दिन में फेरे और मास्क में मुस्कुराहट, फिर भी बाराती बनकर आया कोरोना

संजीवनी टुडे 26-11-2020 08:57:36

कोविड-19 के बर्थडे संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से नई गाइडलाइन जारी की है। त्योहारों की सीज़न के बाद संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है तो वहीं संक्रमण के केस भी लगातार बढ़ रहे हैं। 5 माह बाद बुधवार को देवउठनी एकादशी के अबूझ मुहूर्त पर सावों के साथ‌ सभी मांगलिक और शुभ कार्यों की शुरुआत हुई।


जयपुर। कोविड-19 के बर्थडे संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार की ओर से नई गाइडलाइन जारी की है। त्योहारों की सीज़न के बाद संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है तो वहीं संक्रमण के केस भी लगातार बढ़ रहे हैं। 5 माह बाद बुधवार को देवउठनी एकादशी के अबूझ मुहूर्त पर सावों के साथ‌ सभी मांगलिक और शुभ कार्यों की शुरुआत हुई। शहर के सभी 850 विवाह स्थलों, 350 होटल-रिसोर्ट और 100 कम्युनिटी हॉल में शहनाइयों की गूंज रही। शहर में करीब 4 हजार शादियां हुईं। मैरिज गार्डनों में कोविड-19 की सरकारी गाइडलाइन का पालन किया गया, प्रवेश से पूर्व मेहमानों का टेंपरेचर लिया गया और हैंड सेनेटाइज कराए गए।

marriaGE

जानकारी के अनुसार निकासी-बारात के वक्त प्रोटोकॉल टूटा भी। रात्रिकालीन कर्फ्यू के चलते 70 प्रतिशत शादियां दोपहर में ही हो गईं। दिल्ली रोड स्थित एक होटल में मेहमान बिना मास्क पहुंचे। आमेर एसडीएम की टीम ने होटल पर 5 हजार का जुर्माना किया। इस माह में अब दो और सावे 27 और 30 नवंबर को हैं। 30 नवंबर का अबूझ सावा कार्तिक पूर्णिमा देवदिवाली का रहेगा। इस मुहूर्त के लिए भी शहर की सभी जगह बुक हो चुकी हैं। दिसंबर माह में 5 सावे रहेंगे। इसके बाद अगले नए साल में अप्रैल माह तक कोई सावा नहीं है।

marriaGE

दूल्हा-दुल्हन और मेहमान ड्रेस से मैचिंग के मास्क में: 

खास बात यह रही कि दूल्हा-दुल्हन के साथ ही मेहमानों ने भी अपनी-अपनी ड्रेस से मैचिंग के मास्क जरूर पहने। पूरी शादी में इस बात की भी चर्चा रही कि इस कोरोना ने शादी में पहनने वाले कपड़ों में एक संख्या मास्क की और बढ़ा दी। लोगों को अपनी ड्रेस से मैचिंग के मास्क ढूंढने में भी खासी मशक्कत करनी पड़ी। हालांकि, कुछ ड्रेस डिजाइनर व बुटीक ने भी ड्रेस की मैचिंग के मास्क उपलब्ध करा दिए।

marriaGE

विवाह स्थलों के बाहर सीख: 

विवाह स्थल समिति की ओर से विवाह स्थलों के बाहर गेट पर अतिथियों को जागरूक करने के लिए नो मास्क नो एंट्री, दो गज दूरी, मास्क जरूरी के बैनर एवं स्टीकर लगाए गए। सभी को सैनिटाइज व थर्मल स्क्रीन किया गया। आतिशबाजी नहीं हुई।

यह खबर भी पढ़े: गुरुवार, 26 नवम्बर 2020: जानिए आज का राशिफल

यह खबर भी पढ़े: रात को पैर के तलवे पर बांधकर सो जाएं ये पत्ता, सुबह गायब हो जाएगी शुगर जैसी गंभीर बीमारी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended