संजीवनी टुडे

पटना में आंध्र प्रदेश व पश्चिम बंगाल की मछली की ब्रिकी पर रोक, लगेगा जुर्माना

संजीवनी टुडे 14-01-2019 07:38:00


पटना। पटना में आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल से मछली के ट्रांसपोर्टेशन, भंडारण और ब्रिकी पर रोक लगा दी गयी है। यह रोक पटना नगर निगम क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग ने अगले 15 दिनों के लिए लगायी है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है। प्रतिबंध का उल्लंघन करने वाले व्यवसायियों पर सेक्शन 59 में फूड सेफ्टी एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए 7 साल की सजा और 10 लाख जुर्माना का भी प्रावधान किया गया है। इसकी जिम्मेदारी पटना के डीएम को दी गयी है। जयपुर में प्लॉट: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

 

स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय कुमार ने सोमवार को यहां बताया कि पटना नगर निगम क्षेत्र में बेची जाने वाली आंध्र प्रदेश और बंगाल सहित बिहार की मछली के नमूनों की जांच की गयी। 10 सैंपल की जांच में आयी रिपोर्ट में मछली में हैवी मेटल पाया गया है। वहीं 7 सैंपल में फॉर्मलीन की भी पुष्टि हुई है। इसलिए पटना में मछली की ब्रिकी पर रोक लगायी गयी है। इसके बाद पूरे बिहार की मछलियों का सैंपल लिया जायेगा। 15 दिनों के बाद स्वास्थ्य विभाग आगे की कार्रवाई करेगा। 

उल्लेखनीय है कि आंध प्रदेश और पश्चिम बंगाल की मछलियों की जांच पशुपालन विभाग ने कोलकाता में करवायी थी। जांच की रिपोर्ट में मछलियों में हानिकारक फॉर्मेलिन होने की बात सामने आयी थी। इसके बाद पशुपालन विभाग ने स्वास्थ्य विभाग को आंध्रप्रदेश और पश्चिम बंगाल से आने वाली मछलियों के आयात और ब्रिकी पर रोक लगाने की अनुशंसा की थी। विभाग की अनुशंसा पर सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने रोक लगा दी है। 

बता दें कि मछलियों को ताजा रखने के लिए व्यवसायियों की ओर से मछलियों पर फॉर्मेलिन का लेप लगाया जाता है। इसके खाने से कैंसर सहित कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। बिहार में प्रतिदिन लगभग 2200 मीट्रिक टन मछलियों की खपत होती है। सरकारी आंकड़े के अनुसार बिहार में लगभग 1600 मीट्रिक टन मत्स्य उत्पादन होता है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

शेष आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा और भीमावरम जिले से आती हैं। आम दिनों में आंध्र प्रदेश से लगभग 500 मीट्रिक टन मछलियां प्रतिदिन राज्य में आती हैं। पश्चिम बंगाल से सात हजार मीट्रिक टन मछली की बिहार में खपत है। पटना में आंध्र की मछली बाजार समिति बाजार में उतरती है। बाजार समिति से ही ये मछलियां पटना सिटी के मीना बाजार, गुलजारबाग हाट, बेली रोड के हड़ताली चौक, बोरिंग रोड, राजा बाजार सहित कम से कम 50 स्थलों पर बिकने जाती हैं।

More From state

Trending Now
Recommended