संजीवनी टुडे

ऑनलाइन पढ़ाई में शिक्षिका ने लिखा 'पाकिस्तान हमारी प्यारी मातृभूमि है', फिर कहा, 'गलती हो गयी'

संजीवनी टुडे 23-05-2020 20:45:04

गोरखपुर के जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल की एक शिक्षिका की हरकत से हंगामा मचा है। ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान उसने पहले लिखा कि पाकिस्तान हमारी प्यारी मातृभूमि है। जब बात पर अभिभावकों ने विरोध जताया तब उसने अपनी सफाई दी है और लिखा है कि गलती से इंडिया की जगह पाकिस्तान लिखा गया है।


गोरखपुर। गोरखपुर के जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल की एक शिक्षिका की हरकत से हंगामा मचा है। ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान उसने पहले लिखा कि पाकिस्तान हमारी प्यारी मातृभूमि है। जब बात पर अभिभावकों ने विरोध जताया तब उसने अपनी सफाई दी है और लिखा है कि 'गलती से इंडिया की जगह पाकिस्तान लिखा गया है। इसे सिर्फ उदाहरण समझा जाये। मैं सच्ची देशभक्त हूं और कभी ऐसी बात जानबूझ कर नहीं कर सकती जो देशद्रोह की श्रेणी में आये। मुझे भारतीय होने पर गर्व है।'

आरोप है कि शिक्षिका ने अंग्रेजी की ऑनलाइन क्लास में नाउन समझाने के नाम पर व्हाट्एसएप ग्रुप में पाकिस्तान के महिमामंडन वाले कई उदाहरण दिए। उदाहरणों को देख कर क्लास अटैंड करने वाले बच्‍चे चौंके गए। अपने माता-पिता से शिकायत की। इसके बाद हंगामा मच गया। दरअसल, शिक्षिका क्‍लास फोर्थ 'ए' की क्‍लास टीचर बताई जा रही है और इधर, अभिभावक शिक्षिका की हरकत से काफी नाराज हैं। उसकी इस हरकत को पाकिस्तान के पक्ष में बच्चों का ब्रेनवाश करने की साजिश बता रहे है।

स्कूल प्रबंधन से काम से रोका
अभिभावकों के सख्‍त तेवर देकर स्‍कूल प्रबंधन ने फिलहाल शिक्षिका को काम से रोक दिया है। उन्‍होंने शिक्षिका को बर्खास्‍त करने की बात कही है। उधर, नौकरी जाती देख शिक्षिका ने भी अपनी सफाई देनी शुरू कर दी। वह इसे एक छोटी सी गलती बताकर बचने की कोशिश कर रही है।

यह है मामला
पूर्णबन्दी के चलते ज्‍यादातर स्‍कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। व्हाट्सएप और वेबकास्ट ग्रुप बनाये गए हैं। जीएन नेशनल पब्लिक स्‍कूल में भी ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं। इसी दौरान शुक्रवार को कक्षा चार-ए के व्हाट्एसएप ग्रुप में अंग्रेजी की ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान शिक्षिका शादाब खानम ने कई पोस्‍ट डाले थे। वह नाउन का मतलब समझा रही थीं। लेकिन उनके उदाहरणों में भारत की बजाय पाकिस्तान का जिक्र किया गया था। पाकिस्‍तान को 'मदर लैंड' बताने की कोशिश की गई थी। इसके बाद ये पोस्ट सोशल मीडिया में वायरल हो गए। 

शिक्षिका ने व्हाट्सअप ग्रुप पर डाली थी एक पीडीएफ फाइल
शिक्षिका ने व्हाट्सअप ग्रुप पर भी एक पीडीएफ फाइल पोस्‍ट की थी। जिसमें पाकिस्तान से संबंधित तीन अलग-अलग बातें थीं। एक में लिखा था मैं पाक सेना में शामिल हो जाऊंगी, दूसरे में लिखा था, 'पाकिस्तान हमारी मातृभूमि' है। तीसरे उदाहरण में पाकिस्तानी पायलट  रशीद मिन्हास एक बहादुर सैनिक था की बहादुरी का जिक्र था। शिक्षिका है ग्रुप एडमिन यह पीडीएफ अभिभावकों ने देखी तो उन्‍होंने तत्‍काल इसकी शिकायत स्कूल प्रबंधन से की। अभिभावकों ने आरोप लगाया कि यह बच्चों पर राष्ट्रविरोधी मानसिकता थोपने की साजिश है। कई अभिभावकों ने शिक्षिका को गिरफ्तार करने और राष्‍ट्रदोह का मुकदमा चलाने की भी मांग की है। अभिभावकों ने बताया कि इस व्हाट्सअप ग्रुप की एडमिन शिक्षिका शादाब खानम ही हैं। ग्रुप में 40-50 बच्चे जुड़े हैं।

बोली शिक्षिका
शिक्षिका शादाब खानम ने कहा कि जल्दबाजी में ऑनलाइन कंटेंट अपलोड करने में गलती हुई। गूगल से ‘डिफिनेशन ऑफ नाउन विद एक्जाम्पल’ इमेज में सर्च किया तो उसमें ये पाकिस्तान वाले उदाहरण मिले। बिना पढ़े मैंने जल्दीबाजी में उन्हीं उदहरणीं को व्हॉट्सअप ग्रुप में अपलोड कर दिया। हालांकि उसके फौरन बाद ही मैने ग्रुप पर साफ कर दिया था। गलती से इंडिया की जगह पाकिस्तान लिखा गया है। इसे सिर्फ उदाहरण समझा जाये। मैं सच्ची देशभक्त हूं और कभी ऐसी बात जानबूझ कर नहीं कर सकती जो देशद्रोह की श्रेणी में आता है। मुझे भारतीय होने पर गर्व है।'

स्कूल प्रबंधक गोरख प्रसाद सिंह ने कहा है कि ये गलती स्वीकार्य और क्षम्य नहीं है। शिक्षिका को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जवाब नहीं मिलने तक शिक्षिका को ऑनलाइन क्लास में अध्ययन सामाग्री डालने से रोक दिया गया है। शिक्षिका का जवाब देखने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी।

यह खबर भी पढ़े: जयपुर/ भाई ने तीन दोस्तों के साथ मिलकर बहन से गैंगरेप कर मौत के घाट उतारा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended