संजीवनी टुडे

राष्ट्र निर्माण में संतों की अहम भूमिका : ज्ञानदेव सिंह महाराज

संजीवनी टुडे 21-06-2019 18:09:52

श्री पंचायती अखाड़ा निर्मल के अध्यक्ष महंत ज्ञानदेव सिंह महाराज ने कहा कि संतों की राष्ट्र निर्माण में सदैव अहम भूमिका रही है। संतों के सानिध्य में ही भारत एक बार फिर विश्व गुरू की पदवी पर आसीन होगा


हरिद्वार। श्री पंचायती अखाड़ा निर्मल के अध्यक्ष महंत ज्ञानदेव सिंह महाराज ने कहा कि संतों की राष्ट्र निर्माण में सदैव अहम भूमिका रही है। संतों के सानिध्य में ही भारत एक बार फिर विश्व गुरू की पदवी पर आसीन होगा। 

अखाड़े की एक्कड़ कला शाखा में शुक्रवार को आयोजित संत सम्मेलन को संबोधित करते हुए महंत ज्ञानदेव सिंह ने कहा कि परमार्थ को जीवन समर्पित करने वाले शिव स्वरूप संत ही भक्तों को ज्ञान की प्रेरणा देकर उनके कल्याण का मार्ग प्रशस्त करते हैं। संतों के उपदेशों से प्रेरणा लेकर व्यक्ति को सत्य के मार्ग पर अग्रसर रहना चाहिए और समाज कल्याण में अपना योगदान प्रदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि महाराज को संतों एवं सनातन परंपराओं के हित में उल्लेखनीय योगदान के लिए निर्मल अखाड़े की ओर से शीघ्र ही सम्मानित किया जाएगा। 


भानु पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी ज्ञानानंद तीर्थ महाराज ने कहा कि श्री पंचायती अखाड़ा निर्मल महंत ज्ञानदेव सिंह के नेतृत्व में सनातन परंपराओं का निर्वाह करते हुए समाज सेवा व राष्ट्र कल्याण में उल्लेखनीय योगदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि संत समाज और करोड़ों श्रद्धालु वर्षों से अयोध्या में भव्य राममंदिर बनने का इंतजार कर रहे हैं। संतों व श्रद्धालुओं का यह इंतजार लगातार लंबा होता जा रहा है। 

ज्ञानानंद तीर्थ महाराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा के प्रचण्ड बहुमत के साथ एक बार फिर केंद्र की सत्ता संभालने के बाद संतों व श्रद्धालुओं में राममंदिर निर्माण की उम्मीद जगी है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम प्रत्येक हिन्दू के ह्दय में विराजमान हैं। अब समय आ गया है कि केंद्र सरकार को करोड़ों हिन्दुओं की आस्था को दृष्टिगत रखते हुए राममंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए। इस दौरान अखाड़े में गुरुग्रंथ साहिब का अखण्ड पाठ व शबद कीर्तन का आयोजन भी किया गया। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended