संजीवनी टुडे

कला कारीगर व परंपरा के लिए महत्वपूर्ण: जयंत सिन्हा

संजीवनी टुडे 02-03-2019 20:45:35


हजारीबाग। झारखंड अरबन हाट में दस दिवसीय मेला का उद्घाटन केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, सदर विधायक मनीष जायसवाल व झारखंड राज्य खादी ग्रामोद्योग के अध्यक्ष संजय सेठ ने शनिवार को यहां दीप प्रज्जवलित कर किया। 

इस अवसर पर मंत्री श्र सिन्हा ने कहा कि लोगों के लिए कला, कारीगर व परंपरा महत्वपूर्ण हैं। अरबन हाट इसे पूरा करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र उजाड़ सा हो गया था। इसे फिर से सुंदर बनाने का काम किया गया है, यह काबिले तारीफ है। उन्होंने झारक्राफ्ट के विकास में हर तरह का सहयोग करने का आश्वासन दिया। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

सिन्हा ने कहा कि कला और संस्कृति एवं इतिहास पर काम करने के कारण पर्यावरण विद बुलू इमाम को पद्मश्री दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए और लोगों की संस्कृति बचाए रखने के लिए उन्होंने विनोबा भावे विश्वविद्यालय में सेंटर फोर ट्राईवल स्टडीज खुलवाया है। लोग यहां आकर यहां की आदिवासी संस्कृति से परिचित हो सकेंगे। 

सदर विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि इस केंद्र को झारक्राफ्ट, उद्योग एवं पर्यटन से जोड़ने की जरूरत है। योजनाबद्ध विकास से यह लोगों के पर्यटन जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो सकेगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खेल के दौरान यहीं से पुरस्कार बनकर गया था। ऐसे मेंं इस केंद्र को और विकसित किए जाने की जरूरत है।

खादी ग्रामोद्योग बोर्ड अध्यक्ष संजय सेठ ने कहा कि मेला के साथ साथ यह केंद्र स्वरोजगार के क्षेत्र में बड़ा काम कर सकता है। उन्होंने इसे मनोरंजन केंद्र, प्रशिक्षण केंद्र एवं उत्पादन केंंद्र के साथ साथ बाजार उपलब्ध कराने का भी बढ़िया मंच बताया।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

झारक्राफ्ट के प्रबंध निदेशक दीपांकर पांडा ने बताया कि यहां फिर से हुनर को बढ़ावा देने एवं इसके माध्यम से कलाकारों की आर्थिक स्थिति को ठीक करने की कोशिश है। उन्होंने पर्यटन केंद्र के रूप में इसे विकसित किए जाने की दिशा में प्रयास करने की जानकारी दी। कार्यक्रम में झारक्राफ्ट के सीईओ रंजीत कुमार, भाजपा जिला अध्यक्ष टुन्नू गोप, सांसद प्रतिनिधि सुरेन्द्र सिंहा सहित कई अन्य उपस्थित थे। 

More From state

Trending Now
Recommended