संजीवनी टुडे

खराब हैंडपंपों और बंद पड़ी पेयजल योजनाओं को तत्काल शुरू करें : कलेक्टर

संजीवनी टुडे 27-04-2019 15:23:49


कोरबा। कलेक्टर किरण कौशल ने समय सीमा की शनिवार को आयोजित साप्ताहिक बैठक में गर्मी के मौसम को देखते हुए पीने की पानी की समस्या पर प्राथमिकता से अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने ब्लाॅकवार हैंडपंपों तथा नल-जल योजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। कलेक्टर ने बैठक में सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से भी इस संबंध में पूछा और अपने-अपने अनुभाग में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों और हैंडपंप मैकेनिकों के साथ बैठक कर पेयजल संबंधी समीक्षा करने के निर्देश दिए। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

कलेक्टर ने बंद नल-जल योजनाओं को आगामी एक सप्ताह के भीतर चालू करने के लिए हर संभव कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने गांवों में बंद पड़े खराब हैंडपंपों की भी मरम्मत करने के निर्देश दिए। हैंडपंपों में राईजर पाइप बढ़ाने या अन्य मरम्मत के काम आगामी एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। पीने के पानी को गर्मी के मौसम में प्राथमिकता पर लेते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिन गांवों में हैंडपंप सूख गये हों और पानी का अन्य कोई स्रोत उपलब्ध न हो, उन गांवों में चालू निजी ट्यूबवेल या सिंचाई ट्यूबवेल से भी ग्रामीणों को पानी उपलब्ध कराया जा सकता है। 

उन्होंने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को बताया कि जिन गांवों में पीने के पानी का कोई स्रोत न हो और वहां कोई निजी चालू नलकूप हो तो उस नलकूप को पेयजल अभिसरण अधिनियम के तहत अधिग्रहित किया जा सकता है और उस ट्यूबवेल से ग्रामीणों को पीने का पानी उपलब्ध कराया जा सकता है। कलेक्टर ने नल-जल योजनाओं की मरम्मत के लिए भी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने स्थल जल योजनाओं में मोटर पंप खराब होने की सूचना पर उन्हें तत्काल ठीक कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

अवैध रेत खनन और अवैध क्रेसरों पर कार्रवाई के निर्देश
समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर ने समाचार पत्रों में प्रकाशित अवैध रेत खनन की खबरों को गंभीरता से लेते हुए ऐसे प्रकरणों पर जांच कर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश जिला खनिज अधिकारी को दिए। कौशल ने अवैध ईंटा भट्ठा और अवैध रूप से संचालित गिट्टी क्रेसरों की भी जांच कर उन्हें बंद करने के निर्देश खनिज अधिकारियों को दिए। 

कलेक्टर ने गर्मी के मौसम को देखते हुए ओवर लोडेड कोयला वाहनों, बिना तिरपाल ढंके कोयला परिवहन करने वाले वाहनों की चेकिंग भी अभियान के रूप में करने के निर्देश दिए। कौशल ने कोयला परिवहन में लगे वाहनों की फिटनेस जांच, बीमा सहित सभी जरूरी दस्तावेजों और वाहन चालकों के ड्राइविंग लायसेंस भी जांच करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

शिक्षकों को गर्मी की छुट्टियों में विशेष प्रशिक्षण 
समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर कौशल ने शिक्षकों की टीचिंग एबीलिटी बढ़ाने और रोचक तरीके से विषय को पढ़ाने के लिए गर्मी की छुट्टियों में शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने इस प्रशिक्षण के लिए जरूरी सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। कौशल ने निर्देशित किया कि हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों के शिक्षकों को नये पाट्यक्रम के अनुसार विषयवार विशेषज्ञता से प्रशिक्षण दिलाया जाये। 

उन्होंने स्कूलों में विषयवार-पाठवार विशेषज्ञ और अच्छे शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने के लिए उपलब्ध कराने की भी कार्ययोजना बनाने के निर्देश शिक्षा अधिकारी को दिए। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि किसी अन्य स्कूल से किसी विषय या पाठ में एक्सपर्ट शिक्षक को यदि बच्चों को पढ़ाने के लिए भेजा जाना है, तो ऐसे शिक्षकों की भी पहचान कर उनकी समय सारिणी भी अभी से तय कर ली जाये। 

MUST WATCH &SUBSCRIBE 

कलेक्टर ने स्कूलों में शिक्षकों द्वारा आवेदन छोड़कर अवकाश पर चले जाने की परंपरा को गलत बताते हुए निर्देशित किया कि विकासखंड शिक्षा अधिकारी या सक्षम नियंत्रण कर्ता अधिकारी से अवकाश स्वीकृत कराये बिना अवकाश पर जाने वाले शिक्षक के साथ-साथ संबंधित बीईओ के विरुद्ध भी निलंबन की कार्रवाई की जाये। उन्होंने कहा कि बीआरसी और सीआरसी के प्रभार में लंबे समय से जमे कर्मचारियों को परिवर्तित किया जाये।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended