संजीवनी टुडे

अधिकारों की लड़ाई लड़ने के लिए IIT के 50 पूर्व छात्र नौकरी छोड़कर राजनीति में कूदे

संजीवनी टुडे 22-04-2018 21:18:48


नई दिल्ली। देश के प्रतिष्ठित संस्थान यानी कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के 50 पूर्व छात्रों के एक ग्रुप ने अनुसूचित जातियों (एससी), अनुसूचित जनजातियों (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के अधिकारों की लड़ाई लड़ने के लिए अपनी नौकरियां छोड़कर एक राजनीतिक पार्टी बनाई है। इस ग्रुप ने अपने राजनीतिक संगठन का नाम ‘बहुजन आजाद पार्टी’(बीएपी) रखा है। इस पार्टी का नेतृत्व 3 साल पहले आईआईटी दिल्ली से स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके नवीन कुमार कर रहे हैं।

सियासत के क्षेत्र में कदम रखने जा रहे इस समूह का नेतृत्व कर रहे आईआईटी दिल्ली के 2015 के ग्रेजुएट नवीन कुमार ने बताया कि हमारे साथ विभिन्न आईआईटी से निकले 50 लोग हैं। सभी देश की अलग-अलग आईआईटी से हैं जिन्होंने पार्टी को खड़ा करने के लिए अपनी नौकरियां छोड़ी हैं। हमने पार्टी के रजिस्ट्रेशन के लिए चुनाव आयोग में अर्जी डाली है और इस बीच जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं। अनुमति मिलने तक हम जमीनी काम कर रहे हैं। नवीन का कहना है कि पार्टी के सदस्य ताबड़तोड़ बड़ी कामयाबी की उम्मीद नहीं कर रहे हैं और हमारी नजर 2019 के आम चुनाव पर भी नहीं है। 

IIT के 50 पूर्व छात्र नौकरी छोड़कर राजनीति में कूदे, पार्टी भी बना ली; नाम रखा है BAP

उन्होंने आगे कहा, "एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाए फिर हम पार्टी की छोटी इकाइयां बनाएंगे। वो हमारे जनाधार को मजबूत करेंगे। हम खुद को किसी राजनीतिक पार्टी या विचारधारा की विपक्षी के तौर पर पेश नहीं करना चाहते। नवीन कुमार ने बताया कि हम जल्दबाजी में नहीं हैं और न ही बड़ी उम्मीदों वाली छोटी राजनीतिक पार्टी तक अपनी भूमिका कैद करना चाहते हैं। इसलिए हम 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव से शुरुआत करेंगे और उसके बाद होने वाले अगले लोकसभा चुनाव हमारा लक्ष्य होंगे। 

MUST WATCH

इस नवोदित राजनीतिक समूह के अधिकांश सदस्य अजा, जजा व ओबीसी वर्ग के हैं। उनका मानना है कि इस वर्ग के लोगों को शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में उनका हक नहीं मिला है।
पार्टी का नाम बहुजन आजाद पार्टी रखने के साथ इसका सोशल मीडिया में प्रचार भी शुरू हो चुका है। पार्टी के बैनर-पोस्टर में बीआर अंबेडकर, सुभाषष चंद्र बोस, एपीजे अब्दुल कलाम व अन्य के फोटो हैं।

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended