संजीवनी टुडे

आईजीएनसीएः तीन दिवसीय ‘दिव्य प्रकृति पर्व’ का पद्मश्री फूलबासन ने किया उद्घाटन

संजीवनी टुडे 06-03-2019 18:15:51


नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) तीन दिवसीय ‘दिव्य प्रकृति पर्व’ का आयोजन करा रहा है, जिसका उद्घाटन बुधवार को पद्मश्री फूलबासन यादव ने किया। इस अवसर पर पद्मश्री फूलबासन ने अपने संघर्षों की चर्चा करते हुए कहा कि हमने कई रातें अन्न का एक दाना भी नहीं खाये, भूख और गरीबी के दर्द को महसूस करते हुए काटी हैं। आज हमारे 1300 से ज्यादा स्वयं सहायता समूह है जिसमें दो लाख सदस्य हैं।जबकि इन स्वंय सहायता समूह की शुरुआत नौं महिलाओं से हुई थी।

जयपुर में प्लॉट मात्र 260000/- में, 12 माह की आसान किस्तों में कॉल  9314166166

उन्होंने कहा कि अगर समाज का सहयोग मिले तो देश की किसी भी बहू-बेटी को संघर्ष का सामना नही करना पड़ेगा। अगर आप अच्छा करेंगे तो समाज भी साथ देता है। उल्लेखनीय है कि फूलबासन यादव छत्तीसगढ़ की हैं और मां बिमलेश्वरी जनहितकारी समिति की संस्थापक हैं। महिला एवं बाल कल्याणकारी कार्यों के लिए भारत सरकार ने उन्हें पदमश्री से नवाजा है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

पर्व का पहला दिन महात्मा गांधी एवं कस्तूरबा गांधी को समर्पित था, जिसमें गांधी, प्रकृति और नारी विषय पर केन्द्रित संगोष्ठी व महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित कठपुतली शो का आयोजन किया गया। दिव्य संगीत सत्र में सुजाता सिंघी ने म्यूजिक थेरेपी कार्यशाला ली। सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत गुरु शमा भाटे व टीम ने कस्तूरबा गांधी के जीवन पर आधारित ‘पीर पराई जाने रे’ की प्रस्तुति दी। 

More From state

Trending Now
Recommended