संजीवनी टुडे

जजपा-इनेलो के विलय को लेकर खाप पंचायतों का फैसला मुझे स्वीकार्य होगा: चौटाला

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 09-09-2019 18:33:07

इनेलो और जननायक जनता पार्टी(जजपा) में विलय को लेकर खाप पंचायतों के प्रयासों के तहत जो भी फैसला लिया जाएगा वह उन्हें स्वीकार्य होगा।


चंडीगढ़। इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) सुप्रीमो और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने कहा है कि इनेलो और जननायक जनता पार्टी(जजपा) में विलय को लेकर खाप पंचायतों के प्रयासों के तहत जो भी फैसला लिया जाएगा वह उन्हें स्वीकार्य होगा। चौटाला ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि जब से वह सार्वजनिक जीवन में आए हैं तभी से उन्होंने पंचायती फैसलों का सम्मान और इन्हें स्वीकार किया है।

यह खबर भी पढ़ें: ​विश्व की मंदी से निपटने में आरसीईपी सहायक

इधर, गत कुछ समय से हरियाणा स्वाभिमान आंदोलन के अध्यक्ष रमेश दलाल तथा कुछ अन्य किसान और खाप प्रतिनिधियों की ओर से चौटाला परिवार की एकजुटता के लिये किये जा रहे प्रयासों में जजपा नेता और पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला की तरफ से कोई स्पष्ट जवाब न मिलने से बात फिलहाल आगे नहीं बढ़ पा रही है। इस मुहिम में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, ओमप्रकाश चौटाला और उनके दोनों पुत्र अजय चौटाला तथा अभय चौटाला पहले ही पंचायत को फैसला करने के लिए अधिकृत कर चुके है लेकिन दुष्यंत चौटाला की मंशा का पता नहीं लग पा रहा है।

श्री दलाल का कहना है कि खाप पंचायतें सिर्फ उन्हीं मामलों में आगे बढ़कर समाधान निकाल सकती हैं जब सभी पक्ष पंचायत को फैसला करने के लिए अधिकृत करें। इसलिए दुष्यंत चौटाला की ओर से इस सम्बंध में उनके पत्र का जवाब मिलने के बाद ही एकजुटता की मुहिम आगे बढ़ेगी। ऐसे में अब खाप पंचायतों ने आखिरी प्रयास करते हुए दुष्यंत चौटाला को पत्र लिख कर स्पष्ट जवाब देने की बात कही है।

पत्र में खापों के ऐतिहासिक योगदान और सर्वजातीय रूप का हवाला देते हुए लिखा है कि खाप पंचायतों का न्याय करने का गौरवशाली इतिहास रहा है। खापों ने हमेशा सराहनीय, सकारात्मक और न्यायपूर्ण फैसले कर समाज में उदाहरण पेश किए है। चौटाला परिवार को एकजुट करने की उनकी इस मुहिम में भी सभी वर्गों के लोग शामिल हैं। यह हरियाणा की 36 बिरादरी का प्रयास है कि चौटाला परिवार में सामाजिक-राजनीतिक एकजुटता राज्य के किसान-कमेरे और आम आदमी के लिए अहम है समस्त हरियाणा और लोकतंत्र के हित में है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now