संजीवनी टुडे

दिसम्बर में पूरा होगा हिमाचल विश्वविद्यालय का सौदर्यीकरण का कार्य: कुलपति

संजीवनी टुडे 19-06-2019 19:56:08

कुलपति बुधवार को विश्वविद्यालय सौन्दर्यकरण की समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।


शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य सिकन्दर कुमार ने कहा है कि विश्वविद्यालय परिसर, प्राध्यापक एवं गैर शिक्षक आवासीय क्षेत्र, छात्रावासों के सौन्दर्यकरण के पहले चरण का कार्य दिसम्बर तक पूर्ण कर दिया जाएगा। कुलपति बुधवार को विश्वविद्यालय सौन्दर्यकरण की समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में सौन्दर्यकरण के साथ-साथ पौधारोपण तथा विभिन्न स्थानों पर दृश्यकला की बड़ी आकृतियां बनाकर इस कार्य को एक समय सीमा के अन्दर तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में तीन स्थानों पर पानी के फव्वारे चिन्हित कर बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं। यह स्थान कुलपति कार्यालय के सामने, पुस्तकालय के साथ तथा अतिथि गृह के पास बनाए जाएंगे।

आचार्य सिकन्दर कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में खेल की दृष्टि से पॉटरहिल में युवा सेवाएं और खेल विभाग के सहयोग से इंडोर स्टेडियम तैयार किया जाएगा तथा विश्वविद्यालय के वर्तमान 16 छात्रावासों के अतिरिक्त 4 निर्मित होने वाले छात्रावासों प्रत्येक के लिए भी 2.5 लाख की सहायता राशि राज्य सरकार के खेल विभाग के प्राप्त करने की योजना है।

कुलपति ने कहा कि दिव्यांगों के लिए और अधिक सुविधाएं देने के लिए राज्य सरकार से चार करोड़ रूपये का प्रतिवेदन दिया गया है, जिसके अन्तर्गत रै प तथा पुस्तकालय में अति आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने सामान्य प्रशासन-शाखा को निर्देश दिए कि इस कार्य को तुरन्त पूरा किया जाए। 

आचार्य सिकन्दर कुमार ने निर्देश दिए कि प्रशासनिक ब्लॉक में वर्क स्टेशन बनाने का कार्य युद्ध स्तर पर पूरा किया जाए तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रशासनिक दक्षता के लिए यह कार्य तुरन्त पूरा किया जाना अत्यन्त आवश्यक है।

जयपुर में प्लाट मात्र 2.60 लाख में कॉल 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended