संजीवनी टुडे

Lok Sabha Election Result : 271 / 542

Party Name Lead Won Last Election
BJP+ 153 195 336
Congress+ 46 46 60
Other 72 30 147
State Wise Lok Sabha Election Result Click Here

केन्द्र सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में गृहमंत्री ने उदयपुर में की प्रेस वार्ता

संजीवनी टुडे 26-05-2018 22:43:51


जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने पिछले 4 वर्षों में पारदर्शी एवं विकासोन्मुख ऎतिहासिक कार्य किए हैं। ‘सबका साथ सबका विश्वास’ के सिद्धान्त पर अन्त्योदय को लक्ष्य कर मोदी सरकार ने देश के गांव को केन्द्र में रखते हुए गरीब, किसान, दलित आदिवासी, पिछड़े, युवा एवं महिलाओं तक पहुंचने का सफल प्रयास किया है। 

यह बात गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने केन्द्र सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में शनिवार को उदयपुर के सूचना केन्द्र में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कही। कटारिया ने कहा कि मोदी सरकार की इस विकास रूपी गंगा में हर तबके का उद्दार हुआ है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने हर तबके को ध्यान में रखकर आमजन के हित में अनेक योजनाएं चलाई है और उन योजनाओं को धरातल पर उतारकर शत-प्रतिशत लाभ देने का प्रयास किया है।

कटारिया ने बताया कि जन-धन योजना में 32 करोड़ लोगों के खाते खोले गए हैं। मुद्रा योजना में लगभग 14 करोड़ लोगों के ऋण स्वीकृत किये गये हैं। उज्ज्वला योजना में लगभग 4 करोड़ गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन दिए गए। लगभग साढ़े 7 करोड़़ से अधिक शौचालयों का निर्माण हो चुका है। चार राज्य खुले में शौच से पूर्णतः मुक्त हो चुके हैं। 2016-17 में 8231 किलोमीटर हाइवे का निर्माण हुआ है। पिछले तीन वर्षों में 21 सेक्टरों से जुड़े लगभग 20 हजार 87 छोटे-बड़े रिफॉर्म्स किए गए है। 30 करोड़ से अधिक एलईडी बल्ब का वितरण किया जा चुका है। 

कटारिया ने बताया कि नमो हेल्थकेयर (आयुष्मान भारत) स्कीम में देश के 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ लोगों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। न्यूनतम समर्थन मूल्य का निर्धारण कर प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत मूल्य का डेढ़ गुना करने का निर्णय लिया। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 सितम्बर को प्रधानमंत्री सहज बिजली योजना सौभाग्य की शुरूआत कर मार्च 2019 तक सभी घरों को बिजली उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। लगभग 10 करोड़ लोगों को सॉयल हेल्थ कार्ड दिए गए हैं। अटल पेंशन योजना के तहत लगभग एक करोड़ वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हो रहे हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में लगभग 10 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचा है। प्रधानमंत्री सिंचाई योजना में लगभग 10 लाख हैक्टेयर भूमि को माइक्रो इरिगेशन सिस्टम में लाया गया।

कटारिया ने बताया कि जनधन, आधार व मोबाइल (जाम) ने देश में फाइनेंशियल, इकोनॉमिक और डिजिटल क्रांति लाने का काम किया है। अभी तक 52.4 करोड़ आधार 73.52 करोड़ अकाउंट्स से जोड़े गए हैं। भारत नेट योजना के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले तीन वर्षों में 2 लाख 10 हजार किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर का जाल बिछाया जा चुका है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 82 प्रतिशत से ज्यादा गांव सड़कों से जुड़ चुके हैं जिनमें से अधिकांश दूर-दराज इलाकों में है। मोदी सरकार ने ‘वन रैंक वन पेंशन’ के अपने वचन को पूरा करते हुए 40 वर्षों से लम्बित भूतपूर्व सैनिकों को उनका अधिकार देते हुए एक साल में ही ओआरओपी लागू किया। 

गृह मंत्री ने बताया कि मोदी दुनिया के 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की श्रेणी में 10वें नंबर पर शामिल है। जलवायु परिवर्तन पर विश्व ने मोदी के विचारों को स्वीकारा है। मोदी की कूटनीति से आतंकवाद के मामले में पाकिस्तान विश्व पटल पर अलग-थलग पड़ गया है। योग को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता भी उनकी पहल पर ही मिली है। मोदी के प्रयासों से अंतर्राष्ट्रीय सौर संगठन अस्तित्व में आया। सर्जिकल स्ट्राइक जैसे साहसी कदम से दुनिया ने भारत का लोहा माना है।

कटारिया ने कहा कि जीएसटी, नोटबंदी, बेकार के कानून खत्म करने जैसे कदम उठाकर केन्द्र सरकार ने देश में व्यापक सुधार लाने का कार्य किया है। 4 लाख फर्जी कम्पनियों के रजिस्ट्रेशन को रद्द किया गया। धीमी वैश्विक आर्थिक प्रगति के इस दौर में भारत की विकास दर 7 प्रतिशत से अधिक है जिसे सभी एजेंसियों ने स्वीकारा है। बार-बार चुनाव होने से देश पर पड़ने वाले भार को कम करने के लिए चुनाव सुधार के लिए मोदी ने पहल करते हुए केन्द्र व राज्यों के चुनाव एक साथ कराए जाने का विचार दिया।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

राजनैतिक दलों को दो हजार कैश तक चंदे की राशि सीमित कर चंदे की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने की पहल की है। लोकतंत्र को सुदृढ़ करने वाले ये सुधार पहली बार लाए गए है।

More From state

Loading...
Trending Now