संजीवनी टुडे

होली गुरुवार को, शाम को होगा होलिका दहन कार्यक्रम

संजीवनी टुडे 20-03-2019 14:45:32


जोधपुर। रंगों का त्योहार होली बुधवार को श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया जा रही है। होलिका दहन के बाद गुरुवार को रंगों की बौछार के साथ होली खेली जाएगी। बधवार शाम को होलिका दहन कार्यक्रम शुभवेला में होगा। रात पौने नौ बजे के बाद होलिका दहन होगा। 

सूर्यनगर में धमचक शुरू, गूंजने लगी चंग की थाप : होली पर्व का नाम जहन में आते ही खुशी के रंग जहन में उभर कर सामने आ जाते है। होली के दिन हर गली मौहल्ले में बच्चे-बूढे और जवान हाथों में रंग, गुलाल और पिचकारियां लेकर एक दूसरे को रंगते नजर आते है।

 इस दिन सडक़ों का रंग बदल जाता है और युवाओं की टोलियां चंग की थाप पर गली मोहल्ले में नाचते-गाते एक दूसरे को रंग लगाकर बधाई देते है। सूर्यनगरी में भी अब गेरियों की धमचक शुरू हो गई है। पिछले कई दिनों से शहर की सडक़ों पर गेरियों की धमचक देखी जा रही है। 

बुधवार को सुबह से ही कई स्थानों पर गेरियों की टोळियां देखी गई। वहीं होली पर्व को लेकर शहर के प्रमुख बाजारों में रौनक नजर आने लगी है। व्यवसायियों ने अपने प्रतिष्ठानों पर सजावट करने के साथ होली से संबंधित सामग्री की विभिन्न तरह की दुकानें सजाई है। 
होलिका दहन का मुहूर्त : फाल्गुन सुदी पूर्णिमा को भद्रा रहित प्रदोषकाल में होलिका दहन होता है।

 इस बार फाल्गुन पूर्णिमा 20 मार्च को प्रदोष व्यापिनी है। जोधपुर में 20 मार्च को भद्रा रात्रि 8.58 बजे तक रहेगी। इसीलिए रात्रि 8.58 से रात्रि 9.09 बजे तक होलिका दहन के लिए समय सर्वश्रेष्ठ रहेगा। इसके अलावा रात्रि 8.58 से रात्रि 11.05 तक शुभ और अमृत का चौघडिय़ा भी होलिका दहन में शास्त्र सम्मत है।

होली के उपलक्ष में पुलिस जाब्ता तैनात, गश्त बढ़ाई : रंगों का त्योहार नजदीक आने के साथ ही जोधपुर महानगर व ग्रामीण पुलिस अलर्ट हो गई। शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए है। शहर के सभी चौराहों पर पुलिस जाब्ता तैनात किया जा रहा है। इसके साथ ही नाकाबंदी कर वाहनों की चैकिंग शुरू हो गई है। वहीं गश्त भी बढ़ा दी गई है। 

पुलिस हर आने-जाने वाले पर नजर रखे हुए है। 
विशेष नाकाबंदी पर जोर : होली के मद्देनजर जोधपुर महानगर सहित पूरे जिले में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है। होली को देखते हुए शहर में विशेष नाकाबंदी व चैकिंग का सिलसिला शुरू किया गया है। यहां दिन में नाकाबंदी तो रात को विशेष तैनातगी की गई है। इतना ही नहीं सुरक्षा के लिहाज से शहर के मुख्य स्थलों पर सादा वर्दी में पुलिस जवान तैनात किए गए है। 

सभी थानाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के निर्देश दिए गए है। होटलों-ढाबों में ठहरने वालों और रेलवे स्टेशन व बस स्टैंंड पर हर आने-जाने वाले पर निगरानी रखने की हिदायत दी गई है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट, एम्स, राजकीय उम्मेद स्टेडियम सहित सभी धार्मिक स्थल व भीड़भाड़ वाले इलाके पुलिस के सुरक्षा घेरे में है।

 यहां पर सशस्त्र सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए है। यहां आने वाले सभी लोगों की सघन तलाशी ली जा रही है। किसी प्रकार की अनहोनी की आशंका को देखते हुए पुलिस कमिश्नरेट के थानों में जगह-जगह नाकाबंदी कर वाहनों की चैकिंग की जा रही है। चौराहों पर बेरिकेट्स लगाकर वाहनों के खिलाफ चालान भी बनाए जा रहे है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended