संजीवनी टुडे

हमीरपुर कलेक्ट्रेट से चोरी हुई एतिहासिक सूर्य घड़ी बरामद

संजीवनी टुडे 17-07-2019 16:18:57

अंग्रेजी हुकूमत में समय देखने के लिए लगाई गयी थी अष्टधातु की सूर्य घड़ी


हमीरपुर। जिला मुख्यालय कलेक्ट्रेट परिसर में अंग्रेजी हुकूमत के दौरान लगायी गयी सूर्य घड़ी चोरी होने के बाद यहां पुलिस ने बुधवार को खनिज भवन के सामने झाडिय़ों से बरामद कर ली है। बरामद सूर्य घड़ी का हिस्सा अष्टधातु का है, जो बेशकीमती है। 

हमीरपुर स्थित कलेक्ट्रेट परिसर पर ब्रिटिश शासन काल में अष्टधातु की सूर्य घड़ी लगायी गयी थी। सूर्य घड़ी का वजन भी कई किलोग्राम था। इसे चारों ओर से लोहे के एंगल लगाकर सुरक्षित किया गया था। तत्कालीन जिलाधिकारी बी.चन्द्रकला ने इस एतिहासिक सूर्य घड़ी की सुरक्षित रखने और संवारने के लिये कार्य कराये थे। उनके स्थानांतरण के बाद अधिकारियों ने सूर्य घड़ी की देखभाल करना ही भूल गये। 

आठ दिन पहले सुरक्षित स्थान कलेक्ट्रेट में घुसकर कोई सूर्य घड़ी को नुकसान पहुंचाते हुए इसका ऊपरी हिस्सा ले गया। खास बात तो यह है कि कलेक्ट्रेट परिसर की सुरक्षा के लिए रात में होमगार्ड जवानों की तैनाती भी है। इसके बावजूद चोर इतनी बड़ी वारदात करने में सफल हो गये थे। 

मामले की रिपोर्ट सदर कोतवाली में दर्ज करायी गयी थी। सदर कोतवाल केपी सिंह ने बुधवार को दोपहर बताया कि सूर्य घड़ी की बरामदगी के लिए एक टीम बनी थी, जिसमें उपनिरीक्षक राजकुमार, उपनिरीक्षक संगीता यादव, सिपाही गौरव भदौरिया व सिपाही रवि कुमार यादव ने कलेक्ट्रेट परिसर में खनिज भवन के सामने शिव मंदिर के निकट झाडिय़ों में पड़ी चोरी गयी सूर्य घड़ी का ऊपरी हिस्सा बरामद कर लिया है। उन्होंने बताया कि मामले की छानबीन अभी चल रही है और पता लगाया जा रहा है कि इस घटना में कौन लोग शामिल थे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended