संजीवनी टुडे

हिमाचल विस सत्र : मंडी शिवरात्रि में छूआछूत मामले पर कांग्रेस का सदन से वाकआउट

संजीवनी टुडे 28-02-2020 17:07:20

हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में शुक्रवार को मंडी अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि के सामूहिक भोज में छूआछूत मामले की गूंज रही और इसे लेकर विपक्षी दल कांग्रेस ने सदन से वाकआउट किया।


शिमला। हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में शुक्रवार को मंडी अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि के सामूहिक भोज में छूआछूत मामले की गूंज रही और इसे लेकर विपक्षी दल कांग्रेस ने सदन से वाकआउट किया। राज्य सरकार ने माना कि यह घटना निंदनीय है और पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है।

प्रश्नकाल शुरू होते ही कांग्रेस विधायक जगत सिंह नेगी ने कहा कि मंडी के अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि उत्सव में सार्वजनिक भोज के दौरान एक व्यक्ति को यह कहकर उठा दिया गया कि वह अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखते हैं। इस महोत्सव का आयोजन सरकार द्वारा किया जाता है, ऐसे में इस तरह का मामला घृणित करने वाला है। यह सब प्रशासन के नाक तले हुआ तथा प्रदेश सरकार को लापरवाह अधिकारियों के विरूद्व कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण पहलू यह है कि यह घटना मुख्यमंत्री के गृह जिले में सामने आई है। इससे पहले भी मंडी में जातीय भेदभाव की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। सरकार अनुसूचित जाति लोगों के साथ भेदभाव करने पर तुली है तथा उनकी मानसिकता में जातिवाद छाया हुआ है। 

जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने इस विषय पर सदन में बयान दिया कि आज के आधूनिक युग में जाति व धर्म के आधार पर भेदभाव निंदनीय है। सरकार इस विषय पर काफी गंभीर है तथा कड़ाई से कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि हर साल की तरह मंडी शिवरात्रि में 22 फरवरी को आम जनता के लिए सामूहिक भंडारे का आयोजन किया गया। इस दौरान सबको खाना परोसा गया था। सुशील पुत्र प्रीतम ने पुलिस को शिकायत दी है कि उसके गांव के दिलाराम व विजय कुमार ने सामूहिक धाम में खाना देने से मना कर दिया और उसे जान से मारने की धमकी भी दी गई। 

मंत्री ने आगे कहा कि शिकायत के आधार पर पुलिस थाना मंडी में एस्टरोसिटी एक्ट में केस दर्ज कर लिया गया है। एसपी मंडी ने एएसपी मंडी को जांच का जिम्मा सौंपा है। इस मामले में दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। लेकिन मंत्री के जवाब से कांग्रेस संतुष्ठ नहीं हुई और सदन से वाकआउट कर गई। 

यह भी पढ़े: जोधपुर को शाहीन बाग बनाने की कोशिश को पुलिस ने समय रहते किया नेस्तनाबूद

यह भी पढ़े: शिक्षक ने की हैवानियत की हदे पार, छात्रा को नशे की दवा का सेवन करा कर करता था दुष्कर्म, ऐसे हुआ खुलासा...

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended