संजीवनी टुडे

पहाड़ी हवाओं ने बढ़ाई ठंडक, मैदानी इलाकों में लुढ़का पारा

संजीवनी टुडे 08-12-2018 20:10:31


कानपुर। उत्तरी हवाओं के चलते पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की ठंडक मैदानी इलाकों में आना शुरू हो गयी है। इससे अब रात के साथ ही दिन में भी ठंडक बढ़ने लगी है और लोग गर्म कपड़े दिन में भी पहनने को मजबूर हो रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अब रोजाना ठंड बढ़ेगी और 15 दिसम्बर से कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो जाएगी। 

ग्लोबल वार्मिंग से ठंड भी प्रभावित
आमतौर पर नवम्बर के दूसरे पखवाड़े से गुलाबी ठंड पड़ने लगती है, लेकिन ग्लोबल वार्मिंग के चलते अब ठंड का भी दायरा कम होता जा रहा है। इसके चलते दिसम्बर माह का पहला सप्ताह बीत जाने के बाद भी कड़ाके की ठंड नहीं पड़ रही है। इधर, पहाड़ों पर बर्फबारी बराबर हो रही है और उत्तरी हवाएं मौदानी इलाकों में दस्तक देने लगी हैं। इससे इलाकों में ठंड बढ़ता ही जा रही है।
चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. नौशाद खान ने बताया कि रात का पारा दो दिसम्बर से लगातार 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे चल रहा है। इसके चलते रात में तो ठंड पड़ती थी लेकिन, दिन में उस लिहाज से कम रहती थी। अब हवाओं की दिशाएं बदलने से पहाड़ों से चलने वाली हवाएं मैदानी क्षेत्रों में आने लगी हैं। इसके चलते तेजी से मैदानी क्षेत्रों में ठंडक बढ़ेगी।

जयपुर में प्लॉट: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उत्तरी हवाएं घोल रहीं फिजाओं में ठंडक
संभावना है कि 15 दिसम्बर से कपकपाती ठंड पूरी तरह से पड़ने लगेगी। बताया कि आज का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह की आर्द्रता 90 फीसदी और दोपहर की आर्द्रता 39 फीसदी दर्ज की गयी। वहीं, हवा की दिशाएं उत्तरी रहीं। इनकी रफ्तार दो किलोमीटर प्रति घंटा रही। 

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now