संजीवनी टुडे

अन्तर्राष्ट्रीय संस्कृति व साहित्य सम्मेलन में भाग लेने हेमजीत मालू जायेंगे इटली-स्पेन

संजीवनी टुडे 15-06-2019 20:49:43

अगले पड़ाव में स्पेन के शहर बार्सिलोना के होटल डब्ल्यू में 26 जून को मुख्य सम्मेलन आयोजित किया जायेगा।


नई दिल्ली। ‘भारतीय भाषा एवं संस्कृति संगम‘ द्वारा आयोजित ‘चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय भारतीय संस्कृति सम्मेलन‘ इटली-स्पेन में 18 जून से 2 जुलाई 2019 तक आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन में भाग लेने के लिए देष भर से 8 सदस्यीय दल में वीणा समूह के प्रबन्ध निदेषक हेमजीत मालू 17 जून को दिल्ली से रवाना होगें। 

मालू ने बताया कि सम्मेलन इटली के शहर रोम में 19 जून को आयोजित किया जायेगा साथ ही इटली के अन्य शहरों का सांस्कृतिक भ्रमण कर वहां की संस्कृति व साहित्य के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया जायेगा इस अवसर पर रोम में भारतीय राजदूत से भी मुलाकात की जायेगी। 

अगले पड़ाव में स्पेन के शहर बार्सिलोना के होटल डब्ल्यू में 26 जून को मुख्य सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। सम्मेलन में अनेक भारतीय लेखक, साहित्यकार व संस्कृतिकर्मी उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं का लोकार्पण व डाक टिकट प्रदर्षनी भी आयोजित की जायेगी। विभिन्न विद्वान अपने विचार भारतीय भाषा व संस्कृति पर रखेंगे। सम्मेलन के पश्चात स्पेन के शहर मेड्रिड व वेलेन्सिया की सांस्कृतिक यात्रा भी की जायेगी। मेड्रिड में भारतीय सामुदायिक भवन में एक रात्रिभोज का आयोजन 1 जुलाई को प्रस्तावित है। इसमें स्पेन में रहने वाले विभिन्न भारतवंषी सम्मिलित होंगे। 

इस अवसर पर राजस्थान के प्रतिनिधि लोकनृत्य घूमर का वीडियो प्रदर्शन तो किया जायेगा साथ ही राजस्थान गोरव गीत ‘‘जय जय राजस्थान‘‘ का प्रदर्शन कर उपस्थित विद्वत जनों को राजस्थानी के गौरवशाली अतीत व उज्जवल भविष्य से भी परिचित करवाया जायेगा। उल्लेखनीय है वीणा के युटयुब चैनल पर प्रतिदिन 10 लाख से अधिक श्रोता-दर्शक राजस्थानी गीत-संगीत के माध्यम से जुडें हुए हैं। 

फलोरेन्स, एवं वेनिस सहित सम्मेलन में एक-दूसरे राज्यों के बीच सांस्कृतिक संगोष्ठियों के माध्यम से हिन्दी को सेतु बनाते हुए सांस्कृतिक आदान-प्रदान, परम्पराओं, रीति-रिवाजों व रहन-सहन पर विचार-विमर्ष किया जायेगा जिसे राज्यों के बीच में सांस्कृतिक गतिविधियों की बढ़ोतरी हो सकें। 

सम्मेलन में भाग लेने वाले अन्य प्रतिनिधि कुमेष जैन रायपुर, श्री जे.आर. सोनी छत्तीसगढ, राजेष अग्रवाल नोखा, महावीर मोदी प्रतापगढ, धनसहा पातरे रायपुर, व अजय जैन बैंगलोर, व विक्रम जैन भी अपने विचार रखेंगे। इस अवसर पर वीणा समूह की पत्रिका ‘स्वर सरिता‘ के प्रतिवर्ष प्रकाषित ‘जल संस्कृति विषेषांक‘ को रोम में भारतीय राजदूत द्वारा लोकार्पित किया जायेगा।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From state

Trending Now
Recommended