संजीवनी टुडे

भारी बारिश ने किया मध्यप्रदेश का हाल बेहाल

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-09-2019 16:33:19

मानसून के सक्रिय रहने से मध्यप्रदेश में लगातार गत एक सप्ताह से कभी भारी तो कभी अति भारी बारिश होने के कारण पूरे प्रदेश का हाल, बेहाल हो गया है।


भोपाल। मानसून के सक्रिय रहने से मध्यप्रदेश में लगातार गत एक सप्ताह से कभी भारी तो कभी अति भारी बारिश होने के कारण पूरे प्रदेश का हाल, बेहाल हो गया है।

यह खबर भी पढ़ेBox Office पर 'साहो' का धमाकेदार प्रदर्शन जारी, 300 करोड़ से इतने कदम दूर

प्रदेश के लगभग सभी बाधों के गेट खोलकर अतिरिक्त पानी की निकासी की वजह से नर्मदा नदी ,बेतवा, चंबल, पार्वती आदि नदियों में जबरदस्त उफान आया हुआ है। मंदसौर जिले में गांधीसागर बांध के आठ गेट आज सुबह फिर खोल कर पानी चंबल नदी में छोड़ा जा रहा है।

रायसेन जिले में कल रात हुई भारी बारिश से बेतवा सहित जिले की अन्य नदियों में पुन: उफान आ गया है। बेतवा नदी के पगनेश्वर पुल पर 20 फीट तथा बारना नदी के पुल पर 15 फीट पानी बह रहा है। जिले के बेगमगंज कस्बे की हालत तालाब जैसी हो गई है और कमला नदी के पुल पर 6फीट पानी बह रहा है। इससे रायसेन,विदिशा और सागर भाेपाल सडक मार्ग बंद है। कई गांवों का संपर्क एक पखवाड़े से टूटा हुआ है।

रायसेन जिले में लगातार हाे रही वर्षा से जयपुर जबलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 12 गत पांच दिन से बंद है।
विदिशा में भी करीब 20 बस्तियों में जल भराव है। कागपुर पुल कल क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे शमशाबाद सहित कई गांवों और कस्बों का संपर्क टूट गया है।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटाें में भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद और जबलपुर संभाग के जिलों में जमकर पानी बरसा है। इसमेें होशंगाबाद में 161.8 मिमी बारिश हुई है। इसके साथ ही नसरूलागंज में 150 मिमी , रहली एवं बुधनी में 130 मिमी, नलखेडा में 120 मिमी, हटा में 100मिमी , बेगमगंज में 90 मिमी, कोतमा एवं वारासिवनी में 80मिली , रायसेन में 47 मिमी, मंडला ,नरसिंहपुर एवं सिवनी में 46 मिमी, बैतूल में 37 मिमी और शाजापुर में 30 मिमी वर्षा हुई है।
राजधानी भाेपाल में कल शाम के बाद वर्षा रूकी लेकिन आज सुबह से पुन: बारिश की झडी लग गई । यहां इस सीजन में आज सुबह तक कुल 1570.4 मिमी वर्षा हुई है जो सामान्य से 574.9 मिमी अधिक है।

इस बीच मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में प्रदेश के 14 जिलों इंदौर ,धार झाबुआ , खंडवा , अलीराजपुर , बैतूल , होशंगाबाद ,हरदा, देवास , राजगढ, सीहोर , विदिशा, खरगोन, एवं सागर जिलों में कही कही भारी से अतिभारी बारिश की चोतावनी आज जारी की है।

इसी के साथ 19 जिलों आगर,अनूपपुर , डिंडोरी, जबलपुर , नरसिंहपुर , मंडला, बालाघाट , सिवनी , छतरपुर, पन्ना , दमोह , गुना , अशोकनगर , शिवपुरी, रतलाम, शाजापुर, भोपाल , रायसेन और रीवा जिलाें में कही कही भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended