संजीवनी टुडे

उप्र में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से सर्दी का बढ़ा प्रकोप

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 13-12-2019 14:49:41

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गुरूवार शाम से तेज हवाओं के साथ जमकर हुई बारिश से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है।


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गुरूवार शाम से तेज हवाओं के साथ जमकर हुई बारिश से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है।

मौसम विभाग सूत्रों ने शुक्रवार को यहां बताया कि राजधानी लखनऊ समेत राज्य के कई जिलों में गुरूवार रात से तेज हवाओं के साथ बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गयी। तेज हवाओं से सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है।

यह खबर भी पढ़ें:​ शर्मनाक: 5 व्यक्तियों ने किया कोशोरी को अगवा और फिर तीन दरिंदों ने मिटाई अपनी हवस की भूख

राज्य के कई क्षेत्रों में सुबह से तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश हो रही है। कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। कड़कड़ाती सर्दी का प्रकोप बढ़ जाने से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। शहर में जगह-जगह जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। सुबह तेज बारिश के कारण दृश्यता बेहद कम होने पर वाहनों को हेडलाइट जलाकर चलाना पड़ा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अचानक बरसात के कारण बढ़ी सर्दी के मद्देनजर जिलाधिकारियों को सभी रैनबसेरों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

योगी ने कहा है कि जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, उपजिलाधिकारी समेत वरिष्ठ अधिकारी क्षेत्र में भ्रमण कर यह सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति खुले में न सोए।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि रैनबसेरों में न केवल सुविधाएं उपलब्ध हों, बल्कि इनका उपयोग जरूरतमंद लोगों द्वारा किया जाए। रैनबसेरों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा सम्बन्धित थानाध्यक्षों के माध्यम से सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। उन्होंने जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कम्बल वितरण एवं महत्वपूर्ण स्थानों पर अलाव जलाए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

यह खबर भी पढ़ें:​ माचिस की जलती तिल्ली से असंख्य अक्षों का जादुई सम्मोहन लिए है शीशमहल

मौसम ने गुरुवार से ही करवट बदलनी शुरू कर दी थी। पूरे दिन बादल छाए रहे। सूरज भी बदली की ओट में छिपा रहा। इससे अधिकतम तापमान तेजी से नीचे गिरा। शाम होते-होते कई किस्तों में थोड़ी-थोड़ी बूंदाबांदी हुई थी लेकिन देररात से तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई। शुक्रवार सुबह से राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। आसमान में बादल छाये है।

मौसम वैज्ञानिकों ने अभी और बरसात होने की संभावना जताई है। इससे आने वाले दिनों में अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान भी तेजी से कम होगा। शनिवार को फिर कोहरा छाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended