संजीवनी टुडे

अगले 24 घंटों में इन 20 जिलों में भारी बारिश की संभावना, माैसम विभाग ने जारी की चेतावनी

संजीवनी टुडे 25-08-2019 20:27:17

राजधानी सहित समूचा मध्यप्रदेश पानी से तरबतर हो रहा है।


भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल आज लगातार दूसरे दिन भी बरसात का कहर जारी रहा। झीलों की नगरी भोपाल में पिछले दो दिन में करीब चार इंच पानी बरसा है। यहां बरसात के इस सीजन में आज सुबह तक कुल 1201़ 2 मिमी बारिश हुई है ,जो सामान्य से 386 मिमी ज्यादा है। बारिश की बौछारों का दौर जारी है। शहर में रात्रि में भारी बारिश भी हो सकती है। 

यह खबर भी पढ़े: VIDEO: राहुल की गलती से आउट हुए मयंक अग्रवाल, फैन्स ने जमकर सुनाई खरी-खोटी

राजधानी सहित समूचा मध्यप्रदेश पानी से तरबतर हो रहा है। जलसंसाधन विभाग के अनुसार प्रदेश के 28 बड़े बांधों में से 20 के गेट खोलकर अतिरिक्त पानी की निकासी की जा रही है। जबलपुर में बरगी बांध के 21 में से 16 गेट खोलकर प्रति सेकंड 2418 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इसी प्रकार इटारसी में तवा बांध के गेट खोलकर भी पानी नर्मदा में छोड़ा जा रहा है। 

इससे नर्मदा में जलस्तर के बढ़ने के मद्देनजर नदी के किनारे बसे लोगों को (मंडला, होशंगाबाद, रायसेन, खंडवा, खरगोन आदि) जिला प्रशासन ने सतर्क रहने की मुनादी करा दी है। मंदसौर जिले में चंबल नदी पर निर्मित सबसे बड़ा बांध गांधीसागर पानी से लबालब हो गया है। आज इसका जलस्तर 398़ 60 मीटर हो गया है। गांधीसागर की पूर्ण भराव क्षमता 399़ 90 मीटर है।

इस बीच माैसम विभाग ने चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के उज्जैन, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, मंदसौर, सीहोर, रायसेन, हरदा, बैतूल और होशंगाबाद जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने ‘यूनीवार्ता’को बताया कि उत्तर पश्चिम ओड़िशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ एवं पूर्वी मध्यप्रदेश पर कम दबाव का क्षेत्र बना है तथा द्रोणिका (मानसून ट्रफ) गुना से पूरे प्रदेश को पार करती हुई जा रही है। इससे प्रदेश के कई स्थानों में रात्रि में अच्छी वर्षा हो सकती है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

प्रदेश में आज सागर में 55 मिमी, रतलाम में 32, मलाजखंड में 28 मिमी ग्वालियर में 25 मिमी, खजुराहो 22 मिमी, नरसिंहपुर एवं बैतूल में 19 मिमी, खंडवा में 17 मिमी, जबलपुर में 15 और भोपाल में 7 मिमी वर्षा हुई है। पिछले चाैबीस घंटों में भी भैसदेही में 130 मिमी, बैतूल 92़ 8, खिरकिया, मुल्ताई, पचमढ़ी एवं गढ़ाकोटा में 80 मिमी, ग्वालियर, कुरवई, अठनेर और आष्टा में 70 मिमी, हरदा, भानपुरा एवं होशंगाबाद में 60 मिमी तथा दतिया, गुना, रायसेन और जबलपुर में 50 मिमी वर्षा हुई है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended