संजीवनी टुडे

बेतहाशा बारिश और ओलावृष्टि से रबी की फसल को भारी नुकसान

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 13-12-2019 21:45:39

उत्तर प्रदेश के जालौन में शुक्रवार को मौसम में आये अचानक बदलाव के बाद मूसलाधार बरसात और जबरदस्त ओलावृष्टि से रबी की फसल को भारी नुकसान हुआ।


जालौन। उत्तर प्रदेश के जालौन में शुक्रवार को मौसम में आये अचानक बदलाव के बाद मूसलाधार बरसात और जबरदस्त ओलावृष्टि से रबी की फसल को भारी नुकसान हुआ। प्राप्त जानकारी के अनुसार तहसील कौंच के पनियारा, बैरागढ़, आकोडी, हरदोई गूजर, पचोखरा, मोहम्दाबाद और कोच सहित कई गांव ऐसे हैं जहां पर हजारों एकड़ में दलहनी फसल मटर और मसूर बोई गई थी जोकि जबरदस्त ओलावृष्टि से पूरी तरह नष्ट हो गई है वही जनपद में गेहूं की बुवाई चल रही है इस पर भी इस बेमौसम बरसात का विपरीत असर पड़ा है।

यह खबर भी पढ़ें:​ ​प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश का अनुमान

भारतीय किसान यूनियन के मंडलीय पदाधिकारी सुरेश सिंह चौहान ने इस असमय बरसात से रबी की फसल को बड़ी क्षति पहुंचने की बात कही साथ ही सवाल उठाया कि पराली जलाने वाले किसानों के रकबे और गाटा संख्या की पहचान के लिए तो सरकार ने तुरंत सेटेलाइट मॉनीटरिंग कराते हुए जानकारी लेकर किसानों पर जुर्माना थोप दिया था क्या वहीं केंद्र और प्रदेश की सरकार इस ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति का आकलन करने के लिए भी सेटेलाइट मॉनीटरिंग नहीं करायेगी। इस बीच विभिन्न किसान संगठनों के नेताओं ने फसल को हुए नुकसान का आकलन सेटेलाइट मॉनीटरिंग कराकर करने की मांग की।

इस संबंध में जिलाधिकारी डॉ़ मन्नार अख्तर ने कहा कि जनपद में बेमौसम बरसात से रबी की फसलों को अवश्य ही क्षति पहुंची है अतः किसानों के हितों को ध्यान में रखकर राजस्व कर्मियों को फील्ड में भेजकर क्षति का आकलन करया जायेगा और शासन को आख्या भेजी जाएगी। जनपद में तैनात मौसम विभाग के पर्यवेक्षक पुरुषोत्तम कुशवाहा ने बताया तापमान अचानक घटने बढ़ने के कारण ओलावृष्टि होती है साथ ही आशंका जतायी कि आगामी एक सप्ताह तक मौसम खराब रह सकता है।

बुंदेलखंड में किसानों की परेशानियां खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। गर्मियों में पानी की कमी से फसल बरबाद होती है यदि बारिश होती भी है तो संग ओले गिरने से बरबादी होती है और यही हाल सर्दियों में भी नजर आ रहा है जहां थोड़ी सर्दी बढ़ने से किसानों के चेहरों पर रबी की फसल अच्छी होने की संभावना ने कुछ सुकून दिया था तो अब इस बेमौसम जबरदस्त बरसात के साथ गिरे ओलो ने फिर से उनकी उम्मीदों को बरबाद कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended