संजीवनी टुडे

झाबुआ में भारी बारिश से आम जनजीवन प्रभावित, फसलों को काफी नुकसान

संजीवनी टुडे 08-08-2019 17:47:34

झाबुआ जिले में लगातार हो रही भारी से भारी बारिस के चलते अब जन जीवन प्रभावित होने लगा है। वहीं, फसलों को भी नुकसान हुआ है।


झाबुआ। मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले में लगातार हो रही भारी से भारी बारिस के चलते अब जन जीवन प्रभावित होने लगा है। वहीं, फसलों को भी नुकसान हुआ है। लगातार हो रही बारिश के चलते जिले की सभी प्रमुख नदी नाले उफान पर आ गए हैं।

राहुल गांधी पर कोकीन लेने के आरोप के मामले में सुब्रह्मण्यम स्वामी को कोर्ट का नोटिस, 11 सितंबर को सुनवाई

झाबुआ में भारी बारिश से न्यायालय परिसर में एक पेड धराशायी हो गया है। यहां टेलीफोन की लाइन बंद है। वहीं, इंन्टरनेट भी प्रभावित हुआ है। बिजली भी गुल है। नगर का बहादुर सागर तालाब पहली बार लबालब भर गया है और पानी तालाब के बाहर निकल रहा है। जिले के पेटलावद में कन्या परिसर में पानी घुस जाने से यहां रहने वाली छात्राओं को कठिनाईयों का सामना करना पड रहा है।

वहीं, जामली पेटलावद मार्ग के पुल पर पानी आ जाने से बंद हो गया है। थांदला तहसील के टिमरवानी गांव में वन विभाग द्वारा निर्मित तालाब फूट जाने से कई किसानों की फसलें बर्बाद हो गई है। क्षेत्र के कई किसानों के खेतों में पानी घुस गया है, जिससे के कारण उनकी फसले चैपट हो गई है। जिले की अनास, पदमावती, पंम्पावती, माही, मधुकन्या, नौगावा, लाडकी आदि नदिया पूरे वेग से उफान पर बह रही है।

भू अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में अब तक कुल 624.9 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है अर्थात कुल चौबिस इंच बारिश हो चुकी है, जिले में औसत वारिश 773 मिमी की अर्थात 32 इंच की आवश्यकता होती है। पिछले चौबीस घंटों में जिले के झाबुआ में 39.4 मिमी, रामा में 82 मिमी, पेटलावद में 114.2 मिमी, थांदला में 54.2 मिमी, रानापुर में 15 मिमी तथा मेघनगर में 14 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

इसके साथ ही प्रदेश के आदिवासी अंचल अलीराजपुर में पिछले चौबिस घंटों से भारी बारिस हो रही है, जिसके चलते नर्मदा डूब क्षेत्र में नर्मदा में आज सुबह तक नर्मदा का जन स्तर 126.90 मीटर तक पहुंच गया है। वहीं जिले के बखतगढ थाना क्षेत्र मेें एक पुल पर खडी स्कूल बस पुल के घस जाने से नाले में जा गिरी, गनीमत थी की उस समय बस में कोई सवार नही था।

अलीराजपुर जिले में इस साल अभी तक औसत 711.03 मिमी बारिश अर्थात 28 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है, जबकि जिले में 32 इंच बारिश की आवश्यकता होती है। जिले भर में लगातार बारिश हो रही है। पिछले चौबीस घंटों में अलीराजपुर में 22.4 मिमी, जोबट में 29 मिमी, उदयगढ में 25.6 मिमी, भाभरा में 25 मिमी, कठिवाडा में 24 मिमी तथा सोण्डवा में 97 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended