संजीवनी टुडे

कैमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों रुपये का माल जलकर हुआ खाक

संजीवनी टुडे 30-05-2019 16:06:39


जयपुर। हरमाड़ा थाना क्षेत्र के लोहा मंडी स्थित एक कैमिकल की फैक्ट्री में गुरुवार अलसुबह करीब चार बजे भीषण आग लग गई । आग लगने के बाद फैक्ट्री से निकला धुआं शहर में दूर दूर तक नजर आने से हड़कम्प मच गया और कुछ ही देर में आग भीषण हो गई और लपटें आसमान छूने लगी । 

सूचना के बाद चार पांच फायर स्टेशनों से करीब दो दर्जन से अधिक दमकलें मौके पर पहुंची और राहत कार्य में जुट गई, लेकिन आग की भीषणता के आगे सभी बेबस साबित होने लगी। चार घंटे की भारी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस भीषण आग से एक फायर कर्मचारी भी घायल हो गया। उसे एंबुलेंस की सहायता से अस्पताल में भर्ती करवाया है। आग के दौरान कैमिकल की फैक्ट्री में बड़ी तादाद में केमिकल के ड्रम रखे हुए थे जो आग की चपेट में आ गए जिससे कई धमाके हुए। अंदेशा है कि सभी धमाके ड्रम फटने की वजह से हुए और आग ज्यादा फैल गई ।

पुलिस के अनुसार आग लगने के बाद फायर ब्रिगेड के लिए वहां पहुंचना बड़ी चुनौती बन गई थी क्योंकि आसपास तमाम स्थानीय लोग सड़कों पर आग देखने के लिए एकत्रित हो गए थे. बाद में पुलिस ने वहां से भीड़ को हटाया और फायर ब्रिगेड के लिए रास्ता क्लियर करवाया। आग की प्राथमिक वजह शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। थानाधिकारी रमेश सैनी ने बताया कि लोहामंडी में औद्योगिक एरिया विकसित हो रहा है। कैमिकल फैक्ट्री में आग लग गई थी जिस पर 4 घंटों के प्रयास के बाद काबू पा लिया गया है। आग से फैक्ट्री क्षतिग्रस्त होकर गिर गई। हालांकि हादसे कोई भी हताहत नहीं हुआ है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

आग लगने से स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई। फैक्ट्री से निकले धुएं के कारण स्थानीय लोगों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ा। आग से फैक्ट्री के साथ आस-पास के कुछ मकानों की दीवारों को भी नुकसान पहुंचा है। आग के बाद दमकल विभाग ने इलाके की विद्युत आपूर्ति भी बंद करवा दी। इससे लोगों को गर्मी में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा ।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended