संजीवनी टुडे

गर्मी तपिश पर भारी बाबा राजेंद्र का अग्नि तप

संजीवनी टुडे 18-06-2019 12:56:13

आसमान से बरसते अंगारों के बीच अग्नि तप हठ नहीं बल्कि पीढ़ी परंपरा है। जी हां, इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए कुरुक्षेत्र जिले के गांव बिजड़पुर में दुर्गा स्वरूपा माता लाडो रानी के दरबार में बाबा राजेंद्र राठी भीषण गर्मी में 60 दिन के अग्नि तप कर रहे हैं।


कुरुक्षेत्र। आसमान से बरसते अंगारों के बीच अग्नि तप हठ नहीं बल्कि पीढ़ी परंपरा है। जी हां, इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए कुरुक्षेत्र जिले के गांव बिजड़पुर में दुर्गा स्वरूपा माता लाडो रानी के दरबार में बाबा राजेंद्र राठी भीषण गर्मी में 60 दिन के अग्नि तप कर रहे हैं। 

बाबा राजेंद्र राठी हर रोज तपती दोपहर में 3 घंटे आग की ढेरियों के बीच तपस्या करते हैं। माता लाडो रानी के दरबार के गद्दीनसीन बाबा राजेन्द्र राठी पीढ़ियों परंपरा को आगे बढ़ रहे हैं और पिछले 15 सालों से भीषण गर्मी में अग्नि तपस्या कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य जन कल्याण है। 

गांव बिजड़पुर में हजरत पीर मौला बक्श की दरगाह और साथ स्थित दुर्गा स्वरूपा माता लाडो रानी के दरबार के गद्दीनसीन बाबा राजेन्द्र राठी बताते हैं कि तपस्या से भगवान का एहसास होता है और वह इसी को लेकर पिछले 15 सालों से अग्नि तप कर रहे हैं। 

राठी बताते हैं कि उनके परिवार की चौथी पीढ़ी इस तप को कर रही है। आग की तपती लपटों में न तो उन्हें गर्मी लगती है और न ही जलन महसूस होती है, क्योंकि भगवान अपने चाहने वालों को इस तपती आग में भी ठंडी हवाओं का एहसास कराते हैं।

जग ज्योति बेसहारा व गरीब बच्चों का आश्रय
बाबा राजेंद्र राठी का कहना है कि उन्होंने अपना जीवन समाज कल्याण और समाज सेवा को समर्पित किया है। उन्होंने जग ज्योति के नाम से ट्रस्ट बनाया है, जिसमें वह बेसहारा तथा गरीब परिवारों के बच्चों को किताबें, वर्दियां तथा अन्य जरूरत का समान उपलब्ध कराने के साथ विकलांगों के बच्चों व विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। 

गोमाता को भी दे रहे हैं आश्रय 
बाबा राजेंद्र राठी का कहना है कि जग ज्योति ट्रस्ट की ओर से गोशाला का भी संचालन किया जाता है। यहां पर गायों का उपचार करने के साथ उन्हें हरा चारा से लेकर आश्रय भी दिया जाता है। बकायदा ट्रस्ट की ओर से एक एंबुलेंस संचालित है, जिसके जरिये गायों का उपचार व सेवा की जा रही है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended