संजीवनी टुडे

हार्ट वाइज ग्रुप कोरोना पॉजिटिव को घरों पर देगा 500 मेडिकल किट

संजीवनी टुडे 02-08-2020 16:19:42

कोरोना के बढ़ते संक्रमण में हार्ट वाइज ग्रुप ने शहर में कोरोना पॉजिटिव रोगियों के घरों पर निशुल्क मेडिकल किट पहुंचाने की अनूठी पहल की है।


कोटा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण में हार्ट वाइज ग्रुप ने शहर में कोरोना पॉजिटिव रोगियों के घरों पर निशुल्क मेडिकल किट पहुंचाने की अनूठी पहल की है। पहले चरण में होम आइसोलेशन में रहने वाले 500 जरूरतमंद कोरोना पॉजिटिव रोगियों को निशुल्क मेडिकल किट दिये जायेंगे। प्रत्येक किट की कीमत करीब 2000 रुपये है। इस प्रकल्प का उद्देश्य कोरोना से जूझ रहे जरूरतमंद परिवार की आर्थिक मदद करना है।  देश मे संभवत इस तरह की यह पहली अनूठी पहल की जा रही है।  

हार्टवाइज ग्रुप के प्रवक्ता ने बताया कि सरकारी अस्पतालों के कोरोना वार्ड में सीमित बेड होने से राज्य सरकार ने बिना लक्षण या मामूली लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेट करने के निर्देश दिए है। चिकित्सकों के अनुसार, होम आइसोलेशन के दौरान मरीज को कुछ चीजें पास रखनी जरूरी है। ऐसे किट से मरीज को स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ ही सही समय पर इमरजेंसी का भी पता चल जाएगा। 

मेडिकल किट में यह सब - पहले चरण में ग्रुप द्वारा ऐसे जरूरतमंद 500 मरीजों को निशुल्क मेडिकल किट दिये जायेंगे। इस मेडिकल किट में शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा और प्लस जांचने के लिए पल्स ऑक्सीमीटर, बुखार नापने के लिए थर्मामीटर, श्वसन तंत्र की क्षमता की जांच के लिए स्पाइरोमीटर है। साथ ही मरीज के लिए एल्कोहलयुक्त हैण्ड सेनेटाइजर, थ्री लेयर 4 मास्क, 20 ग्लब्ज, 2 लीटर हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन, पेरासिटामोल, विटामिन सी, जिंक और मल्टी विटामिन टेबलेट होंगी। होम आइसोलेशन में सावधानी व निगरानी की जानकारी देने वाली बुकलेट भी किट में होगी। डॉ.सुरभि गोयल द्वारा संकलित बुकलेट में कोविड मरीज व परिचालकों के लिए इलाज व सावधानियों के अलावा डेली मॉनिटरिंग और श्वसन क्रिया के बारे में समझाया गया है। 

सक्षम नागरिकों को 50 फीसदी की छूट -- शहर के चिन्हित जरूरतमंद नागरिकों को मेडिकल किट सेवा पूर्णतः निशुल्क दी जायेगी। प्रत्येक किट के लिये धरोहर (सिक्योरिटी) राशि 500 रुपये निर्धारित किये गये हैं, जो इलाज के बाद केवल पल्स ऑक्सीमीटर लौटाने पर वापस दे दिये जायंेगे। ग्रुप कमेटी जरूरतमंद लोगों को चिन्हित करेगी। अन्य  सक्षम नागरिकों को ये किट आधी कीमत 1000 रुपयेे मेें उपलब्ध होंगे। हार्ट-वाइज ग्रुप ने शहर की विभिन्न् संस्थाओं, सामाजिक संगठनों व भामाशाहों से इस मेडिकल किट के लिये आर्थिक सहयोग करने की अपील की है जिससे शहर में अधिक से अधिक रोगियों तक ये किट पहुंचाये जा सके।

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान में सियासी उठापटक के बीच पुलिस महानिदेशक ने 44 RPS अधिकारियों के किए तबादले

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended