संजीवनी टुडे

ऑनलाइन धोखाधड़ी के बढ़ते मामले बने पुलिस के लिए सिरदर्द

संजीवनी टुडे 13-06-2019 11:45:37

शहर में आनलाइन होने वाली धोखाधड़ी के मामले सुलझाना पुलिस के लिए सिरदर्द साबित हो रहा है। आनलाइन खरीद-फरोख्त के चलते लोग आए दिन किसी न किसी धोखाधड़ी का शिकार हो रहे है और पुलिस मामले दर्ज करके इतिश्री कर रही है।


फरीदाबाद। शहर में आनलाइन होने वाली धोखाधड़ी के मामले सुलझाना पुलिस के लिए सिरदर्द साबित हो रहा है। आनलाइन खरीद-फरोख्त के चलते लोग आए दिन किसी न किसी धोखाधड़ी का शिकार हो रहे है और पुलिस मामले दर्ज करके इतिश्री कर रही है। 

अधिकतर मामले पुलिस सुलझाने में पूरी तरह से नाकाम रहती है, इसलिए अब पुलिस साइबर सैल बनाकर इन मामलों को सुलझाने की योजना बना रही है जल्द ही ऐसे आनलाइन धोखाधड़ी के मामलों को हल करने के लिए साइबर थाना शुरू किया जाएगा, जिसको लेकर पुलिस विभाग द्वारा योजना बनाई जा रही है। 

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह का कहना है कि साइबर थाना जल्द खोलने की कवायद आधिकारिक स्तर पर चल रही है। थाना खुलने के बाद साइबर क्राइम एक्सपर्ट जांच अधिकारी बढ़ेंगे। पुलिस को और संसाधन मिलेंगे। पिछले कुछ वर्षाे के दौरान हुए ऑनलाइन धोखाधड़ी के रिकार्ड पर अगर गौर किया जाए तो 2017 में 1719 केस दर्ज हुए, जबकि 2018 में 1682 केस व 2019 में अप्रैल तक 680 मामले दर्ज किए जा चुके है। 

सूबे सिंह ने बताया कि पिछले दिनों पुलिस ने डेबिट व क्रेडिट कार्ड का क्लोन बनाकर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह को पकड़ा था, जिससे कई मामलों का खुलासा हुआ था परंतु अधिकतर आनलाइन धोखाधड़ी के मामले सुलझाने में समय लग जाता है, जिससे शिकायतकर्ता यह सोचने लगता है कि उसकी आनलाइन धोखे से गई रकम वापिस नहीं आएगी।  

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended