संजीवनी टुडे

हरियाणा सरकार का फैसला : गेहूं के सीजन में मंडियों में एक समय में प्रवेश करेंगे 50 किसान

संजीवनी टुडे 10-04-2020 18:22:45

गेहूं के सीजन में मंडियों में एक समय में प्रवेश करेंगे 50 किसान


चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने रबी खरीद सीजन के दौरान सरसों और गेहूं की खरीद के समय मंडियों में भीड़ को कम करने के लिए मंडियों में एक समय में किसानों के प्रवेश की सीमा को 50 किसानों तक सीमित करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय कोरोना वायरस की महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को बनाए रखने के लिए लिया गया है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि रबी खरीद सीजन 15 अप्रैल से 30 जून तक जारी रहेगा। किसानों को मंडियों में दो टाइम स्लॉट-सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक और दोपहर ढाई बजे से शाम छ: बजे तक जाने की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि मंडियों में भीड़ को कम करने के लिए गेहूं की खरीद को 20 अप्रैल से सरसों और चना की खरीद 15 अप्रैल से शुरू की जाएगी।

उन्होंने बताया कि खरीद को नियंत्रित करने और मंडियों में भीड़ इकट्‌ठा न हो, इसके लिए मार्केट कमेटी यह सुनिश्चित करेगी कि सभी कृषि उत्पाद अर्थात गेहूं, सरसों, और चना को ऑनलाइन ई-गेट पास के जारी होने पर ही मंडी में प्रवेश दिया जाए और यह पास केवल ‘मेरी फ़सल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर पंजीकृत और सत्यापित किसानों को जारी किया जाएगा।

यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि किसान द्वारा अपनी कृषि उपज का भार मंडी गेट पर स्थापित धर्मकांटा या मंडी के बाहर स्थित आढ़ती एसोसिएशन द्वारा स्वीकृत धर्मकांटा से करवाए, जहां आढ़ती एसोसिएशन का एक प्रतिनिधि भी मौजूद रहेगा। मंडी में कृषि उपज उतारने के बाद किसान खाली ट्रॉली वाहन का वजन भी करवाएगा, ताकि कृषि उपज का वास्तविक वजन किसानों को पता चल पाए और किसान पर्ची पर संबंधित आढ़ती से हस्ताक्षर करवाएगा। 

मंडी एसोसिएशन गेहूं को साफ करना और इसका वजन पूरा होने के बाद बोरों में भरना सुनिश्चित करेगी ताकि खरीद एजेंसियों के वाहनों में लोड किया जा सके।

यह खबर भी पढ़े:अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव इस एक्ट्रेस ने सुनाई अपनी दर्दभरी दास्तां, बोली- मुझे हल्के लक्षण दिखे, लेकिन...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended