संजीवनी टुडे

हरियाणा: स्कूलों में बच्चे जपेंगे गायत्री मंत्र, जल्द हो सकता है प्रस्ताव पास

संजीवनी टुडे 23-02-2018 21:41:52

Source: google

नई दिल्ली। हरियाणा में भाजपा की सरकार बनते ही राज्य सरकार कभी गाय, कभी गीता को लेकर चर्चा में रही। अब 5 मार्च से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में हरियाणा सरकार एक प्रस्ताव लेकर आ रही है। इसके बाद हरियाणा के तमाम स्कूलों में गायत्री मंत्र को स्कूल के सिलेबस और प्रार्थना का अनिवार्य हिस्सा बनाया जाएगा। 

यह भी पढ़े: VIDEO : ओमान में पीएम मोदी, यूएई में बनेगा 55 हजार वर्गमीटर भूमि पर हिंदू मंदिर

इससे पहले हरियाणा में गीता के श्लोकों को कई क्लासों में पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया गया है।  वहीं श्रीमद् भगवद् गीता को स्कूल के सिलेबस का हिस्सा बनाने के बाद सरकार ने घोषणा की थी कि स्कूलों में योगा को भी अनिवार्य किया जाएगा। अब सरकार के इस फैसले के बाद गायत्री मंत्र स्कूल शुरू होने से पहले प्रार्थना सभा में गाया जाएगा, तो वहीं स्कूल के पाठ्यक्रम का भी हिस्सा होगा। हालांकि सरकार ने अभी यह तय नहीं किया है कि गायत्री मंत्र को किस कक्षा से पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाएगा। 

इतना तय है कि आगामी विधानसभा सत्र के तुरंत बाद गायत्री मंत्र को लेकर हरियाणा सरकार एक नोटिफिकेशन जारी करेगी, इसके बाद से गायत्री मंत्र अनिवार्य बन जाएगा। दूसरी तरफ जब हरियाणा के शिक्षा मंत्री से यह बात पूछी गई कि अभी भी कई जगहों पर वंदे मातरम और राष्ट्रगान को लेकर विवाद खड़े हो जाते हैं तो हरियाणा के मेवात इलाके में आखिर किस तरीके से गायत्री मंत्र को सरकार लागू करवाएगी? इस पर शिक्षा मंत्री का कहना था कि हरियाणा में इस तरह की कोई समस्या नहीं होगी। 

Rochak News Web

More From state

Trending Now
Recommended