संजीवनी टुडे

हरियाणा/ विदेशी वैज्ञानिकों ने किया गुरुकुल फार्म का दौरा, बोले- यह देश और विश्व के किसानों के लिए आवश्यक

संजीवनी टुडे 21-02-2020 15:27:43

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत द्वारा शुरु की गई शून्य लागत प्राकृतिक कृषि की मुहिम अब विदेशों में भी अपना असर दिखाने लगी है। इसी संदर्भ में ब्रिटेन के वैज्ञानिक प्रोफेसर करिस कोलिन्स एवं डॉ. सारन डूडीगन तथा सीएसएसआईआर करनाल के वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह ने गुरुकुल कुरुक्षेत्र के फार्म का दौरा किया।


कुरुक्षेत्र। गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत द्वारा शुरु की गई शून्य लागत प्राकृतिक कृषि की मुहिम अब विदेशों में भी अपना असर दिखाने लगी है। इसी संदर्भ में ब्रिटेन के वैज्ञानिक प्रोफेसर करिस कोलिन्स एवं डॉ. सारन डूडीगन तथा सीएसएसआईआर करनाल के वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह ने गुरुकुल कुरुक्षेत्र के फार्म का दौरा किया। गुरुकुल के प्रधान कुलवन्त सिंह सैनी ने वैज्ञानिकों का स्वागत किया और गुरुकुल की गतिविधियों की जानकारी दी। 

सह प्राचार्य शमशेर सिंह ने गुरुकुल फार्म पर पिछले 10 साल से कृषि पद्धतियों पर किए गए कार्यों के बारे में बताया और शून्य लागत प्राकृतिक खेती के लाभ और किसानों व देश की भलाई के लिए शून्य लागत प्राकृतिक कृषि के महत्त्व एवं आर्थिक पहलुओं पर जानकारी दी। गुरुकुल फार्म पर किए गए कार्यों को देखकर डॉ. करिस अत्यन्त प्रभावित हुए। 

उन्होंने कहा कि यह मॉडल आन्ध्र प्रदेश व दक्षिण के प्रदेशों में किए शून्य लागत प्राकृतिक कृषि से भिन्न है और यहां की परिस्थिति के अनुसार बहुत ही बेहतर मॉडल है। यह देश और विश्व के किसानों के लिए समय की आवश्यकता है, इससे न केवल भूमि और वातावरण का स्वास्थ्य सुधरेगा बल्कि पानी की भी बचत होगी और वायुमण्डल में बढ़ती हुई गर्मी और ग्रीन हाउस गैसों के प्रभाव को कम करने में यह मॉडल महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

यह खबर भी पढ़ें: यूपी/ पत्नी की लालसा पूर्ण करने को युवक ने किया बच्चे का अपहरण, बच्चे को सही सलामत पाकर परिवार में लौटी खुशियां

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended