संजीवनी टुडे

हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का किया निरीक्षण

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 14-11-2019 15:08:12

मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज हरियाणा में झज्जर जिले के बाड़सा इलाके में बने देश के पहले राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का निरीक्षण किया।


झज्झर। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज हरियाणा में झज्जर जिले के बाड़सा इलाके में बने देश के पहले राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का निरीक्षण किया।

हर्षवर्धन दरअसल यहां अग्रणी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफोसिस द्वारा अस्पताल परिसर में बनाए जाने वाले विश्राम स्थल के शिलान्यास के लिए आए थे। उन्होंने इस दौरान अस्पताल परिसर में अमृत फार्मेसी का भी उद्घाटन किया जहां 60 प्रतिशत तक छूट वाली दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

यह खबर भी पढ़ें:​ मोदी ने की ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग पर ब्लू प्रिंट बनाये जाने की अनुशंसा

उन्होंने अस्पताल परिसर में भारतीय अखिल आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर अस्पताल की सुविधाओं और विशेषताओं की जानकारी भी ली और अस्पताल का पूर्ण लाभ उठाए जाने को लेकर चर्चा भी की ।

बैठक में हर्षवर्धन ने अधिकारियों से राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा अवगत कराने के लिए अधिक कदम उठाने को कहा। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस अस्पताल के निर्माण में दो हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि खर्च की है और ऐसे में यह जरूरी है कि मरीज इस विश्व स्तरीय अस्पताल का पूरा लाभ उठा सकें।

स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान अस्पताल के अलग-अलग विभागों का दौरा भी किया। उन्होंने ऑपरेशन थियेटर, पोस्ट ऑपरेशन थियेटर, कोर लैब, अतिथि गेस्ट हाउस, शैक्षिक ब्लॉक और अस्पताल के ढांचे तथा ऑपिडी ब्लॉक का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान इलाज के लिए आए मरीजों का हाल चाल भी लिया।

यह खबर भी पढ़ें:​ SC ने सबरीमाला मंदिर मामले को बड़ी बेंच के पास भेजा, चौकीदार चोर है पर राहुल को माफी

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी वर्ष 12 फरवरी को इस अस्पताल का उद्घाटन किया था। इस अस्पताल को दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल में कैंसर मरीजों की तादाद को कम करने और जल्द इलाज मुहैया कराने के उद्देश्य से लगभग दो हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था। इस अस्पताल में फिलहाल 250 बेड उपलब्ध हैं। दूसरे चरण में 250 और तीसरे चरण 210 बेड और जोड़े जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended