संजीवनी टुडे

मकर संक्रान्ति से शुभ कार्य होंगे शुरू

संजीवनी टुडे 14-01-2019 16:38:24


कुम्भ नगरी। मकर संक्रांति का पर्व इस बार 15 जनवरी को मनाया जा रहा है। इस दिन से पंचक, खरमास और अशुभ समय समाप्त हो जाएगा और विवाह, गृह प्रवेश आदि के शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे।15 जनवरी यानी मकर संक्रांति के दिन ही प्रयागराज में चल रहे कुंभ महोत्सव का पहला शाही स्नान होगा। शाही स्नान के साथ ही देश विदेश के श्रद्धालु कुंभ के पवित्र त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाना शुरू कर देंगे।

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

मकर संक्रांति के पर्व को देश में माघी, पोंगल, उत्तरायण, खिचड़ी और बड़ी संक्रांति आदि नामों से जाना जाता है। मकर संक्रांति के दिन ही गुजरात में अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव मनाया जाता है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त सुबह 7.14 से 12.36 तक तथा महापुण्य काल मुहूर्त 7.14 से 9.01 तक होगी। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

मकर संक्रांति के दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में आ जाते हैं। उत्तरायण में सूर्य रहने के समय को शुभ समय माना जाता है और मांगलिक कार्य आसानी से किए जाते हैं। चूंकि पृथ्वी दो गोलार्धों में बंटी हुई है ऐसे में जब सूर्य का झुकाव दाक्षिणी गोलार्ध की ओर होता है तो इस स्थिति को दक्षिणायन कहते हैं और सूर्य जब उत्तरी गोलार्ध की ओर झुका होता है तो सूर्य की इस स्थिति को उत्तरायण कहते हैं। इसके साथ ही 12 राशियां होती हैं जिनमें सूर्य पूरे साल एक-एक माह के लिए रहते हैं। सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो इसे ’मकर संक्रांति’ कहते हैं।

More From state

Trending Now
Recommended