संजीवनी टुडे

सदर विधायक समेत सभी नौ दोषियों की उम्रकैद का आदेश पहुंचा हमीरपुर

संजीवनी टुडे 03-05-2019 15:57:21


हमीरपुर। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में 22 साल पहले हुए पांच लोगों के सामूहिक नरसंहार के मामले में हाईकोर्ट इलाहाबाद की डबल बेंच से भाजपा के सदर विधायक समेत नौ लोगों को उम्रकैद की सजा दिये जाने का आदेश शुक्रवार को यहां जिला सत्र न्यायालय में आ गया। तेरह दिन बाद आये इस आदेश के बाद सदर विधायक समेत सभी नौ दोषियों की गिरफ्तारी के लिये कार्यवाही भी शुरू हो गयी है। हाईकोर्ट का आदेश आने और उस पर अमल शुरू होने से पीड़ित परिवार में खुशी देखी जा रही है। 

नगर के सुभाष बाजार में नसीम बन्दूक वाले की दुकान के सामने 26 जनवरी 1997 की देर शाम करीब साढ़े सात बजे भाजपा नेता राजीव शुक्ला के बड़े भाई राजेश शुक्ला, राकेश शुक्ला, मासूम भतीजा गुड्डा, वेदप्रकाश नायक और श्रीकांत पाण्डेय को गोलियों से भून डाला गया था। गोलीबारी में भाजपा नेता राजीव शुक्ला व अन्य लोग भी घायल हुये थे जिन्हें अस्पताल भेजा गया था। इस कांड से समूचा क्षेत्र थर्रा गया था। तत्कालीन पुलिस अधीक्षक एसके माथुर ने नसीम बन्दूक वाले की दुकान में छापामार कर आरोपितों की गिरफ्तारी के प्रयास किये थे। इस कार्रवाई के दौरान आरोपितों ने पुलिस अधीक्षक पर भी फायर किये थे जिससे पुलिस अधीक्षक बाल-बाल बचे थे। मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

पुलिस ने जवाबी फायरिंग करके विधायक अशोक सिंह चंदेल के गनर को गिरफ्तार कर लिया था जबकि अन्य सभी आरोपित मौके से भाग निकले थे। घटना के दौरान राजीव शुक्ला के पिता की लाइसेंसी रायफल भी हमलावर लूट ले गये थे। इस घटना की रिपोर्ट राजीव शुक्ला की ओर से अशोक सिंह चंदेल, श्याम सिंह, साहब सिंह, झंडू सिंह, अशोक सिंह चंदेल का ड्राइवर रुक्कू, गनर, शराब ठेकेदार रघुवीर सिंह, डब्बू सिंह, प्रदीप सिंह, उत्तम सिंह, भान सिंह एडवोकेट व नसीम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था। इस कांड में विधायक समेत आरोपितों को तत्कालीन एडीजे आरबी लाल ने उसी दिन जमानत दे दी थी। इसके बाद इस सामूहिक हत्याकांड के सभी आरोपितों को तत्कालीन एडीजे अश्वनी कुमार ने बरी कर दिया था। बाद में हाईकोर्ट, इलाहाबाद से जांच के बाद इन दोनों न्यायाधीशों को बर्खास्त किया गया था। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

हाईकोर्ट इलाहाबाद की डबल बेंच के जज रमेश सिन्हा व डीके सिंह ने 19 अप्रैल को हमीरपुर सदर विधायक अशोक सिंह चंदेल, रघुवीर सिंह, डब्बू सिंह, उत्तम सिंह, प्रदीप सिंह, भान सिंह एडवोकेट, साहब सिंह, श्याम सिंह व नसीम को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। विधायक समेत सभी नौ आरोपितों की गिरफ्तारी करने के आदेश भी हुये। सामूहिक हत्याकांड के वादी राजीव शुक्ला ने शुक्रवार को बताया कि विधायक समेत सभी दोषियों को सुनाई गयी उम्रकैद की सजा का आदेश हाईकोर्ट इलाहाबाद से जिला सत्र न्यायालय में आ गया है। अब इस आदेश को लेकर सीजेएम की अदालत से कार्यवाही होगी। जल्द ही सभी दोषी जेल की सलाखों में होंगे।

More From state

Trending Now
Recommended