संजीवनी टुडे

भीलवाड़ा में राजनीतिक दलों को आदर्श आचार संहिता की पालना करने के निर्देश

संजीवनी टुडे 11-03-2019 18:14:57


भीलवाड़ा। जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र भट्ट ने सोमवार को जिले के राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों तथा प्रतिनिधियों से कहा कि वे आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करें, चुनाव कार्यों में प्रशासन का सहयोग करें तथा अधिकाधिक मतदान के लिये भागीदारी निभाएं।

मात्र 4.25 लाख में प्लॉट जयपुर आगरा रोड पर 9314301194

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कलेक्ट्रेट में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित करते कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनावों की घोषणा के साथ ही भीलवाडा संसदीय क्षेत्र में भी आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। भीलवाडा संसदीय क्षेत्र के लिए 2 अप्रेल को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जाएगी। 9 अप्रेल तक नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे। 10 अप्रेल को नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा की जाएगी तथा 12 अप्रेल तक नामांकन वापस लिये जा सकेंगे। 29 अप्रेल को मतदान कराया जाएगा तथा 23 मई को मतगणना होगी। 

उन्होंने बताया कि भीलवाडा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में जिले की आसीन्द, माण्डल, सहाडा, भीलवाडा, शाहपुरा, जहाजपुर एवं माण्डलगढ सहित बूंदी जिले की हिण्डोली विधानसभा क्षेत्र सम्मिलित है। जिले की समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूचियों के 22 फरवरी को अंतिम प्रकाशन के पश्चात् निरन्तर अद्यतन की प्रक्रिया जारी है। नाम निर्देशन पत्र दाखिले की अंतिम तिथि से 10 दिवस पूर्व तक मतदाता सूची में योग्य मतदाताओं के नाम जुडवाये जा सकेंगे। लोकसभा चुनाव में ईवीएम तथा वीवीपेट मशीनों का प्रयोग किया जायेगा। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार इस बार वोटर पर्ची के साथ पहचान के लिए 11 दस्तावेजों में से कोई एक प्रस्तुत करना होगा। राशन कार्ड तथा भामाशाह कार्ड मान्य नहीं होंगे।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) राकेश कुमार ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए फार्म नं. 6 भरकर, आनलाईन आवेदन भी किया जा सकता है। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सुझाव आमंत्रित करते हुए निरन्तर संपर्क बनाये रखने को भी कहा। बैठक में इण्डियन नेशनल कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष दुर्गेश शर्मा ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए नये बूथों का गठन राजनीतिक दलों से सुझाव प्राप्त कर तथा बूथ का मौके पर जाकर भौतिक सत्यापन के पश्चात् बनाये जायें जो मतदाताओं के निकटतम स्थान पर स्थित हों। बैठक में भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री प्रशान्त मेवाडा ने सोशल मीडिया पर प्रचार प्रसार संबंधी गाईडलाईन उपलब्ध कराने की मांग की। उन्होंने बून्दी जिले की हिण्डोली विधानसभा से संबंधित सूचनाएं भी उपलब्ध कराने का सुझाव दिया।

More From state

Trending Now
Recommended