संजीवनी टुडे

अरबों की टैक्स चोरी में सोनू स्टील समेत कई कंपनियों पर जीएसटी की छापेमारी

संजीवनी टुडे 22-02-2020 22:13:09

हिन्दुस्थान समाचार को दी गई जानकारी में उन्होंने बताया कि रायपुर के मिलेनियम प्लाजा स्थित सोनू स्टील पर यह छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।


रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शनिवार को एक लोहा कारोबारी कंपनी पर राज्य जीएसटी की टीम ने छापा मारा है। पिछले कई दिनों से जारी छापेमारी शनिवार को भी चलती रही। इसके साथ ही राज्य में कई अन्य जगहों पर भी कुछेक मसाला कारोबारियों पर भी जीएसटी टीम के छापे मारने की खबर है।

इस बारे में रायपुर जीएसटी विभाग में ज्वाइंट कमिश्नर गोपाल वर्मा ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि शनिवार को सोनू स्टील कंपनी पर कार्रवाई हुई है। हिन्दुस्थान समाचार को दी गई जानकारी में उन्होंने बताया कि रायपुर के मिलेनियम प्लाजा स्थित सोनू स्टील पर यह छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। पिछले काफी समय से टैक्स चोरी के मामले में राज्य की जीएसटी विभाग को जानकारी मिल रही थी। जिसे शनिवार को रंगेहाथों छापा मार कार्रवाई में अंजाम दिया गया है। 

जीएसटी विभाग में ज्वाइंट कमिश्नर गोपाल शर्मा बताते हैं कि विभाग को सोनू स्टील के बारे में कानपुर से लीड मिली थी। टैक्स चोरी के मामले में यह छापेमारी की गई है। यह छापेमार कार्रवाई शाम के 7 बजे तक खबर लिखे जाने तक चल ही रही है। गोपाल शर्मा ने बताया कि अप्रैल 2019 से लेकर अभी तक सोनू स्टील कंपनी ने 367 करोड़ का माल बेचा है।

लेकिन कंपनी ने सरकार को सिर्फ 4 लाख का ही टैक्स दिया है। उन्होंने बताया कि कंपनी ने अपने दस्तावेज में कंपनी के मुनाफे को काफी कम करके बताया है। यहां तक कि कंपनी ने जो फर्जी दस्तावेज दिये हैं, उसमें भी ढाई करोड़ का घपला है। ऐसे में जीएसटी टीम काफी दिनों से कंपनी के सभी कामकाजों की जासूसी कर रही थी। यह पूछे जाने पर कि छापेमारी में क्या क्या जब्ती की गई है, गोपाल शर्मा ने बताया कि कई दस्तावेजों को जब्त किया गया है। लेकिन कार्रवाई अभी तक चल ही रही है, इसलिए अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है। 

अधिकारी के मुताबिक, अभी दो तीन दिन और कार्रवाई चलती रहेगी। वहीं दूसरी ओर, शनिवार को राज्य के कुछ चुनिंदा पान मसाला कारोबारियों पर भी जीएसटी की गाज गिरी है। राज्य जीएसटी की दो टीमों ने मनेन्द्रगढ़ और अम्बिकापुर के दो पान मसाला कारोबारियों के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई की है। जिसमें करोड़ों रुपये के कच्चे दस्तावेज मिले हैं। इन कंपनियों पर करोड़ों अरबों रुपये के टैक्स चोरी का आरोप है।

प्रदेश के जीएसटी मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने पिछले दिनों अधिकारियों को पान मसाला बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए थे। जिसके बाद यह कारर्वाई की जा रही है। शनिवार को मसाला करोबारियों पर की गई छापेमारी में 25 अफसरों की दो टीमों ने मनेन्द्रगढ़ में मुकेश कुमार अग्रवाल एवं अम्बिकापुर के चौरसिया ट्रेडर्स के ठिकानों पर छापा मारा है। 

यह खबर भी पढ़ेंरात आठ से सुबह आठ बजे तक बिना ओटीपी के एटीएम से नहीं निकाल पाएंगे रुपये

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended