संजीवनी टुडे

मेहरबान हुए इंद्र देवता, भीषण गर्मी से मिली राहत

संजीवनी टुडे 04-07-2019 17:59:28

मेहरबान हुए इंद्र देव ने झमाझम बारिश कर भीषण गर्मी तथा उमस के साथ-साथ आंधी से भी निजात दिला दी है। किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर है।


जींद। मेहरबान हुए इंद्र देव ने झमाझम बारिश कर भीषण गर्मी तथा उमस के साथ-साथ आंधी से भी निजात दिला दी है। किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर है। बारिश के चलते मौसम सुहावना हो गया है।  गुरुवार को अधिकत्तम तापमान 39 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया। आद्रता 54 प्रतिशत रही जबकि हवा की गति आठ किलोमीटर प्रति घंटा रही।  

बारिश होने से पूर्व लोग गर्मी तथा उमस से बेहाल थे, दोपहर को चली धूल भरी आंधी ने लोगों की परेशानी को बढ़ा दिया था। हालात यहां तक रहे कि आंधी के चलते कुछ स्थानों पर छप्पर, होर्डिंग उड़ गए। आंधी के दौरान कई इलाकों की बिजली भी गुल हो गई। हालांकि आंधी से किसी प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। दोपहर बाद हुई झमाझम बारिश ने लोगों को धूल भरी आंधी से भी निजात दिला दी। आकाश में बादलों के जमावड़े तथा बूंदाबांदी होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। 

जिले में लगभग सवा लाख एकड़ में धान की बिजाई होती है और लगभग दस हजार एकड़ में बाजरा की बिजाई की जाती है। बारिश न होने के कारण महज 20 हजार एकड़ में धान फसल की बिजाई हो पाई है। वीरवार दोपहर बाद हुई झमाझम बारिश ने किसानों को काफी राहत दी है पांडू पिंडारा कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. यशपाल मलिक ने बताया कि प्री मानसून की बारिश ने गर्मी से तो निजात दिलाई ही साथ में किसानों को भी काफी राहत मिली है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

opl

More From state

Trending Now