संजीवनी टुडे

गुरुग्राम में महास्वच्छता मैराथन: 168 घंटे में 120 किलोमीटर इलाके में होगी सफाई, बनेगा एशिया बुक ऑफ रिकार्ड

संजीवनी टुडे 23-02-2019 22:46:01


गुरूग्राम। गुरुग्राम में महास्वच्छता मैराथन का आयोजन 25 फरवरी को किया जा रहा है। इस दौरान नगर निगम 120 किलोमीटर इलाके में सफाई अभियान चलाएगा। 168 घंटे महास्वच्छता मैराथन 28 रूटों पर चलेगा। नगर निगम के एडीशनल म्यूनिसिपल कमिश्नर वाईएस गुप्ता ने बताया कि ‘शनिवार को आयोजित बैठक में महास्वच्छता मैराथन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है। सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने रूट पर सभी पर्याप्त प्रबंध कर लें। 

एशिया बुक ऑफ रिकार्ड तथा इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में होगी दर्ज 
नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा की जाने वाली यह महास्वच्छता मैराथन पूरे एशिया क्षेत्र में सबसे ज्यादा लम्बे समय तक चलने वाली मैराथन होगी। इसमें 2500 कर्मचारियों सहित आरडब्ल्यूए, एनजीओ, सामाजिक संस्थाओं, वार्ड कमेटियों तथा गणमान्य व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ‘महास्वच्छता मैराथन का उद्देश्य क्षेत्र की सफाई करने के साथ-साथ नागरिकों को स्वच्छता के बारे में जागरूक करना है। इससे एक ओर जहां शहर की मुख्य सडकों की सफाई होगी, वहीं स्वच्छता अभियान में नागरिकों की भागीदारी बढ़ेगी।

नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 25 फरवरी से शुरू होने वाली महास्वच्छता मैराथन शहरी को अंतिम रूप देने के लिए नगर निगम कार्यालय में शनिवार को एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में 28 रूटों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। उल्लेखनीय है कि स्वच्छता अभियान को जन अभियान बनाने तथा शहर को स्वच्छ रखने में नागरिकों को जागरूक करने के उद्देश्य से नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 168 घंटे की महास्वच्छता मैराथन शहरी का आयोजन किया जा रहा है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

इस मौके पर सांसद, विधायक भी रहेंगे मौजूद
यह मैराथन 25 फरवरी को दोपहर 2 बजे रेलवे स्टेशन से शुरू होगी तथा लगातार 168 घंटे के दौरान 28 रूटों पर 120 किलोमीटर क्षेत्र की सफाई करते हुए 4 मार्च को दोपहर 2 बजे कमला नेहरू पार्क में इसका समापन किया जाएगा। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव द्वारा सभी 28 रूटों पर अलग-अलग टीमों का गठन करके नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक टीम को 6 घंटे कार्य करने की जिम्मेदारी सौंपी है। महास्वच्छता मैराथन का प्रतिदिन शुभारंभ करने के लिए सांसद, विधायक एवं जिला में स्थित वरिष्ठ अधिकारियों को आमंत्रित किया जा रहा है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

बैठक में कर्मचारियों और अधिकारियों की तय की ड्यूटियां
शनिवार को आयोजित बैठक में विशेष रूप से रात्रि शिफ्ट के दौरान कार्य करने वाली टीमों के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने रूट पर सुरक्षा उपायों तथा पर्याप्त लाईट व्यवस्था को सुनिश्चित कर लें। बैठक में यह भी बताया गया कि अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम के साथ मोबाइल मैडीकल यूनिट भी रहेगी, ताकि अगर किसी कर्मचारी को स्वास्थ्य संबंधित परेशानी होती है, तो उसका मौके पर ही ईलाज किया जा सके। इसके साथ ही रूट पर आने वाले अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा जाएगा।
 

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended