संजीवनी टुडे

अमरीका एवं छत्तीसगढ़ के मध्य एक्सचेंज प्रोग्राम चलाने पर राज्यपाल ने दिया जोर

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 10-12-2019 17:24:57

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश के विश्वविद्यालय और यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के मध्य एक्सचेंज प्रोग्राम चलाया जाना चाहिए।


रायपुर। छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश के विश्वविद्यालय और यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के मध्य एक्सचेंज प्रोग्राम चलाया जाना चाहिए।

उईके ने आज यहां राजभवन में अमेरिका के काउंसलेट जनरल डेविड रेंज ने सौजन्य मुलाकात के कहा कि एक्सचेंज प्रोग्राम से छत्तीसगढ़ और यू.एस.ए. के विद्यार्थियों को एक दूसरे की संस्कृति और परम्पराओं का ज्ञान होगा और उसके साथ ही प्रदेश के विशेषकर आदिवासी वर्ग के विद्यार्थियों को नए अवसर प्राप्त होंगे।राज्यपाल की उनके बीच उच्च शिक्षा, पर्यावरण एवं नक्सल मामलों सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।

यह खबर भी पढ़ें:​ विश्वविद्यालयाें की 30 से 50 प्रतिशत छात्राओं मेंं हिमोग्लोबिन की कमी: आनंदीबेन

राज्यपाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में स्वच्छ पर्यावरण और वायु की गुणवत्ता में सुधार के क्षेत्र में भी कार्य करने की आवश्यकता है। इसके लिए यू.एस.ए. के विशेषज्ञों से प्रदेश को मदद मिल सकती है। उन्होंने गरियाबंद जिले के सुपेबेड़ा में किडनी की बीमारी की जानकारी दी और उक्त बीमारी के कारणों की जांच के लिए यू.एस.ए. से चिकित्सकीय विशेषज्ञ भेजने का आग्रह किया। इस पर काउंसलेट जनरल ने आवश्यक मदद का आश्वासन दिया।

राज्यपाल ने नक्सल मुद्दों पर चर्चा करते हुए कहा कि यह अंतर्राज्यीय समस्या है, जिसका समाधान केन्द्र और राज्य सरकार के समन्वय से किया जा सकता है। आदिवासी युवकों को मुख्यधारा में लाने के लिए रोजगार से जोड़ना आवश्यक है। साथ ही नक्सल समस्या के समाधान में चर्चा के लिए स्थानीय नेतृत्व की सहभागिता भी होनी चाहिए।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended