संजीवनी टुडे

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने की निवाड़ी जिले के विकास कार्यों की समीक्षा

संजीवनी टुडे 05-07-2019 22:11:00

मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुक्रवार को अपने ओरछा प्रवास के दौरान शासन द्वारा संचालित विभिन्न विकास कार्यों-योजनाओं की समीक्षा की।


निवाड़ी। मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुक्रवार को अपने ओरछा प्रवास के दौरान शासन द्वारा संचालित विभिन्न विकास कार्यों-योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि योजनाओं से प्रत्येक पात्र व्यक्ति को पूरा-पूरा लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाये। महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देश् दिये कि आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को बेहतर सुविधाएं मिले, यह सुनिश्चित किया जाये। जहां कार्यों में लापरवाही हो रही है, वहां दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करें।

राज्यपाल श्रीमती बेन पटेल ने कहा कि किसी कार्य को जब हम अभियान के रूप में लेकर आगे बढ़ते हैं, तो उसके बेहतर परिणाम सामने आते हैं। हमने पोलियो, स्वच्छता जैसे क्षेत्रों में अभियान के माध्यम से बेहतर उपलिब्ध हासिल की है। इसी कड़ी में हमें जल सुरक्षा के प्रति अभियान के रूप में कार्य करने की आवश्यता है। उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की समीक्षा के दौरान सुझाव दिया कि योजना से लाभान्वित लोगों की सफलता की कहानियों की पुस्तक बनायें, जिससे अन्य लोग प्रेरणा ले सकें। योजना के तहत लाभान्वित लोगों का सम्मेलन करायें और अन्य लोगों को उनके अनुभव से लाभान्वित करायें। उन्होंने इस संबंध में विभिन्न हितग्राहियों से मिले अनुभवों को इस दौरान साझा किया।

मध्य भारत और पूरे देश को टीबी मुक्त बनाने में सभी सहयोग करें
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुक्रवार को ओरछा में जिले में विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रही स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ विकास कार्यों की भी समीक्षा की तथा उनके कार्यों को विस्तार से जाना। इस दौरान उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली सभी स्वयं सेवी संस्थायें अपने कार्य के साथ ही टीबी के मरीजों को भी गोद लें और उन्हें दबायें लेने तथा पोष्टिक आहार लेने के लिये प्रेरित करें, विशेषकर 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर विशेष ध्यान दें जिससे वे शीघ्र स्वस्थ्य हो सकें। जिससे हम सब मिलकर मध्य भारत और पूरे देश को टीबी मुक्त बनाने में अपना योगदान दे सकें। 

उन्होंने बताया कि टी.बी. मरीजों को शीघ्र स्वस्थ्य होने में सहयोग और प्रेरणा देने के लिये मैं स्वयं तथा राजभवन के अधिकारी भी जुड़े हैं, जिसके साकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने इस संबंध में अपने अनुभव भी साझा किये। साथ ही उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को ऐसे मरीजों की सूची सभी को उपलब्ध कराने को कहा जिससे लोगों को मरीजों की जानकारी मिल सके।

राज्यपाल ने पर्यटन स्थल ओरछा का किया भ्रमण
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शुक्रवार को निवाड़ी प्रवास पर रहते हुए विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए श्री रामराजा की नगरी ओरछा पहुंची। यहां उन्होंने ओरछा महल का भ्रमण किया। जहां पर उन्होंने पूरे महल को बड़े ही नजदीक से देखा। वहां उपस्थित गाइड ने उन्हें महल के इतिहार एवं कलाकृतियों एवं महल के विभिन्न आकर्षक स्थलों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने महल में उकेरी गई कला कृतियों को नजदीक से देखा। इस दौरान महल का राजदरबार, राजा का कक्ष एवं महल के दरबारे खास एवं आंगन के इतिहास के बारे में जानकारी ली।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

More From state

Trending Now
Recommended