संजीवनी टुडे

महाराष्ट्र राज्य विकास कर्ज का भुगतान 22 जुलाई से करेगी सरकार

संजीवनी टुडे 21-06-2019 22:31:59

महाराष्ट्र सरकार की ओऱ से विभिन्न विकास योजनाओं के लिए ओपन मार्केट से बड़े पैमाने पर कर्ज लिया गया है। विकास कर्ज औऱ ब्याज की भरपाई का काम राज्य सरकार अगले महीने से शुरू करने जा रही है


मुंबई। महाराष्ट्र सरकार की ओऱ से विभिन्न विकास योजनाओं के लिए ओपन मार्केट से बड़े पैमाने पर कर्ज लिया गया है। विकास कर्ज औऱ ब्याज की भरपाई का काम राज्य सरकार अगले महीने से शुरू करने जा रही है। महाराष्ट्र राज्य विकास कर्ज के तहत सरकार 7.85 प्रतिशत ब्याज दर के अनुसार बकाया रकम का भुगतान करेगी। यह जानकारी वित्त विभाग ने दी है। 

इससे पहले पिछले महीने 2 मई को भी महाराष्ट्र सरकार की ओर से नोटिफाइड 1500 करोड़ रुपये मूल्य के स्टेट डेवलपमेंट लोन (एसडीएल) की नीलामी की गई थी। एसडीएल के तहत राज्य सरकार को 2000 करोड़ रुपये प्राप्त हुए थे। 8.15 फीसदी ब्याज आधार पर महाराष्ट्र सरकार ने एसडीएल 2030 को फिर से जारी किया था। 

वित्त विभाग ने यह भी बताया है कि सरकार ने 21 जुलाई 2019 तक प्रशासन की ओऱ से लिए गए विकास कर्ज को वापस करने से पहले ब्य़ाज सहित बकाया रकम का सम मूल्य प्रणाली के तहत भुगतान किया जाएगा। कर्ज की रकम को वापस लौटाने की तिथि पर अगर अवकाश घोषित किया जाता है, तो अगली तिथि पर रकम का भुगतान किया जा सकेगा।

हालांकि उस सार्वजनिक अवकाश के लिए किसी भी तरह का ब्याज नहीं दिया जाएगा। विकास कर्ज पर 22 जुलाई से किसी भी तरह का ब्याज भी नहीं दिया जाएगा। सरकारी प्रतिभूती विनियम, 2007 के उप विनियम 24 (2), व 24 (3) के अनुसार दुय्यम सर्वसाधारण खाता बही लेखा अथवा नकद प्रमाणपत्र के रूप में शासकीय ट्रेजरी बॉन्ड्स या पंजीकृत बॉन्डधारकों के पास अवधि समाप्त होने तक की रकम का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक माध्यम के तहत किया जाएगा।    

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended