संजीवनी टुडे

मिड डे मील में यूरिया मिलने के मामले की जांच कराएगी सरकार

संजीवनी टुडे 26-06-2019 22:15:24

महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को केंद्र सरकार की ओऱ से शुरू की गई मिड डे मील योजनाओं में कथित तौर पर रासायनिक पदार्थ पाए जाने की शिकायत के बाद उसकी जांच कराने का निर्देश दिया है।


मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को केंद्र सरकार की ओऱ से शुरू की गई मिड डे मील योजनाओं में कथित तौर पर रासायनिक पदार्थ पाए जाने की शिकायत के बाद उसकी जांच कराने का निर्देश दिया है। महाराष्ट्र के सभी स्कूलों में महिला और बाल विकास मंत्रालय की ओऱ से केंद्रीय योजना के तहत खाद्य पदार्थों का वितरण किया जाता है। हाल ही में इस पोषण आहार में यूरिया पाया गया था। विद्यार्थियों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाली एजेंसियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग विधान परिषद में विरोधी पक्ष के नेताओं ने की है। 

उल्लेखनीय है कि विधान परिषद के सभापति रामराजे निंबालकर ने पोषण आहार योजना के पैकेट में यूरिया पाए जाने की शिकायत के बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि वह राज्य भर के सभी स्कूलों में वितरित किए जाने वाले मिड डे मील की जांच कराए। केंद्र सरकार के पोषण आहार योजना को महिला बाल कल्याण विभाग की ओऱ से चलाया जा रहा है। राज्य सरकार पोषण आहार योजना पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है। लेकिन स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद पौष्टिक आहार के बजाय हानिकारक रसायनों से युक्त भोजन परोसा जा रहा है। 

विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष धनंजय मुंडे, कांग्रेस नेता शरद रणपिसे समेत उच्च सदन के कई अन्य सदस्यों ने पोषण आहार में यूरिया पाए जाने की घटना की निंदा की है। इस घटना के जिम्मेदार एजेंसियों और सरकारी विभागों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। एमएलसी जयंत पाटिल ने कहा कि राज्य भर के विभिन्न स्कूलों में दूषित भोजन परोसने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। विधान परिषद सभापति ने भी इस मामले की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार को सघन जांच कराने का आदेश दिया है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended