संजीवनी टुडे

झांसी जिले में स्टोन क्रेशर उद्योग को पुनर्जीवित करने की सरकार ने की पहल

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-09-2019 16:19:10

बुंदेलखंड के औद्योगिक विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही प्रदेश सरकार ने झांसी जिले में स्टोन क्रेशर उद्योग में प्राण फूंकने की कवायद शुरू कर दी है।


झांसी। बुंदेलखंड के औद्योगिक विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही प्रदेश सरकार ने झांसी जिले में स्टोन क्रेशर उद्योग में प्राण फूंकने की कवायद शुरू कर दी है।

यह खबर भी पढ़े: इस पाकिस्तानी मंत्री ने फिर दिया विवादित बयान, अब मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को बताया आत्मघाती हमलावर

झांसी की मंडलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने गुरूवार को यहां आयुक्त सभागार में मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक में कहा कि जिले में स्टोन क्रेशर उद्योग जल्द ही दोबारा खड़ा होगा। इस संबंध में स्टोन क्रेशर एसोसिएशन ने हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कही है और मुख्यमंत्री ने शीघ्र ही नियमावली में आवश्यक संशोधन कराये जाने हेतु आश्वस्त किया है। उन्होंने साफ किया कि सरकार इस क्षेत्र के औद्योगिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने मंडल में उद्योग सृजन के लिए अनेकों योजनाओं में बैंक की घोर लापरवाही पर गहरी नाराजगी जातते हुए कहा कि इस कारण क्षेत्र में उद्योग सृजन की प्र्रगति बेहद खराब है, संबंधित जिलाधिकारी बैंंकों के साथ बैठक कर इस प्रक्रिया को तेज करें। उन्होंने 27 और 28 सितम्बर को झांसी में होने जा रहे उद्यम समागम कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी विभागों से आपसी समन्वय स्थापित करने के आदेश दिये। 

इस कार्यक्रम में वायर सेलर मीट, प्रदर्शनी के साथ उद्यमियों की समस्याओं पर चर्चा होगी। यूपीएसआईडीसी अनावश्यक प्रकरणों को लटकाये न रखे, तत्काल निस्तारित करें साथ ही चेक लिस्ट चस्पा करे ताकि आवेदन हेतु किन कागजों की आवश्यकता है, सभी को जानकारी प्राप्त हाे सके।

श्रीमती श्रीवास्तव ने बताया कि मण्डल के सभी जनपदों में उद्यम समागम कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। झांसी में 27-28 सितम्बर को और जालौन तथा ललितपुर में 30 सितम्बर से 01 अक्टूबर को आयोजित होगा। उन्होने कहा कि एमएसएमई-ईको सिस्टम से स्टेक होल्डर्स को एक मंच पर लाकर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम इकाईयों के विकास पर चर्चा होगी साथ ही विकास की योजनाये बनायी जाएगी। 

इस दौरान विशेष रुप से ओडीओपी उत्पाद झांसी में साॅफ्ट ट्वायज, ललितपुर में चन्देरी साड़ी व जनपद जालौन में हैण्ड मेड पेपर पर अधिक फोकस रहेगा। कार्यक्रम का आयोजन बीकेडी कालेज प्रांगण मे किया जाएगा।

बैठक में मंडलायुक्त ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना वर्ष 2019-20 की प्रगति समीक्षा करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष कम प्रगति होने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की और बैंक को अपनी कार्य पद्वति में सुधार लाये जाने के निर्देश दिए ताकि योजना का लाभ पात्रों को मिल सके। 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना वर्ष 2019-20 में मण्डल का लक्ष्य 11820 के सापेक्ष 969 प्रेषित किये जाने और 941 स्वीकृत प्रकरणों में से मात्र 495 ही वितरण किये जाने जबकि जालौन व ललितपुर में इसमें स्थिति जस की तस बने रहने पर गहरा असंतोष व्यक्त किया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम योजना की प्रगति पर भी नाराजगी जताते हुए सुधार लाये जाने के आदेश दिये।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन बी.प्रसाद, उपायुक्त उद्योग सुधीर श्रीवास्तव, अध्यक्ष चैम्बर आफ कामर्स हरिमोहन बंसल, अध्यक्ष उ0प्र0 व्यापार मण्डल संजय पटवारी, मनमोहन गेंड़ा, अजय पस्तोर सहित विभिन्न विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended